Featuredविदेश

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II का 96 साल की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह पिछले कुछ वक्त से बीमार थीं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय फिलहाल स्कॉटलैंड के Balmoral Castle में थीं, वहीं पर उनका निधन हुआ। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की सबसे लंबे वक्त तक शासन करने वाली शासक रहीं। उनका जन्म साल 1926 में हुआ था। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स (उम्र 73 साल) ब्रिटेन के नए राजा बनाए गए हैं।

शाही परिवार ने बताया था कि महारानी episodic mobility की दिक्कत से जूझ रही थीं। इसमें उनको खड़े होने और चलने में परेशानी होती थी। महारानी एलिजाबेथ-II को इसी साल फरवरी में कोरोना भी हो गया था। तब उनको हल्की सर्दी जैसे लक्षण थे।

1926 में हुआ था क्वीन एलिजाबेथ का जन्म

21 अप्रैल 1926 को क्वीन एलिजाबेथ का जन्म हुआ था। उस वक्त ब्रिटेन में किंग जॉर्ज पंचम का राज था। एलिजाबेथ के पिता किंग जॉर्ज छह भी बाद में ब्रिटेन के राजा बने थे। क्वीन एलिज़ाबेथ का पूरा नाम एलिजाबेथ एलेक्जेंडरा मैरी विंडसर था। साल 1947 में जब भारत अपनी आजादी की तैयारियों में जुटा था, उसी वक्त एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप की शादी हुई थी।

महारानी के निधन के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स राजा बन गए हैं। राजा बनने के बाद चार्ल्स का बयान भी आया है। उन्होंने कहा, यह मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे बड़े दुख का क्षण है। महारानी के निधन के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भी किंग चार्ल्स III को फोन किया। इसके साथ उन्होंने यूके के लोगों को इस वक्त एकजुट रहने का संदेश दिया।

ब्रिटेन की PM ने कहा कि महारानी की मृत्यु देश और दुनिया के लिए बहुत बड़ा सदमा है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय वह पत्थर थीं जिस पर आज का ब्रिटेन का निर्माण हुआ है। उनके शासनकाल में हमारा देश विकसित और फला-फूला है।

पीएम मोदी ने जताया जुख

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया। उनके निधन से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button