छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़; धमतरी: वर्षों के संघर्ष के बाद मिली सड़क निर्माण की स्वीकृति, और शुरू हो गया भ्रष्टाचार का खेल…

सैयद जावेद हुसैन (सह संपादक- छत्तीसगढ़):

धमतरी- विकास खंड की बहुप्रतीक्षित मांग कोलियारी, खरेंगा, दोनर, जोरातराई सड़क के निर्माण के लिए ग्रामीणों ने सालों से आंदोलन किया, काफी हादसे भी झेले, रोजाना अनेक परेशानियां सहीं, जिसके बाद शासन ने उनकी सुध ली, और अब सड़क निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। जहां सड़क निर्माण में ठेकेदार अब भ्रष्टाचार का नींव रख रहा है! अभी सड़क निर्माण कार्य की शुरूआत ही हुई हैं और दिशा निर्देशों को ताक पर रखकर कार्य की शुरुआत की जा रही है।

आपको बता दें कि उक्त सड़क से लगे गावों से बारिश के पानी की निकासी के लिए अनेक जगहों पर पुल पुलिया बनाया जाना है जिनमे छोटी नालियों में सीमेंट के मोटे पाइप, और बड़े नालों में पुलियों का निर्माण किया जाना है। जिसके निर्माण की अपनी प्रक्रिया है, जिसके तहत सीमेंट पाइप लगाने के लिए पहले पर्याप्त गड्ढा खोदा जाता है, उस गड्ढे में कांक्रीट का बेस किया जाता है, फिर उसमे सीमेंट के पाइप लगाए जाते हैं, जिससे कि भविष्य में पुल पुलिया भारी वाहनों के दबाव से व पानी के बहाव से बैठें ना, और सड़क को पर्याप्त मजबूती मिले, लेकिन उक्त सड़क के ठेकेदार ने अपनी मनमानी अभी से शुरू कर दी है, जिसके बारे में ग्राम कलारतराई ग्रामीणों ने शनिवार की सुबह प्रतिनिधि को सूचित किया, जिस पर प्रतिनिधि ने मौके पर जाकर स्थिति का जायज़ा लिया, और पाया कि पाइप लगाने गड्ढा खोदकर बिना कांक्रीट किए ऐसे ही पाइप लगाकर मिट्टी से फीलिंग कर दी गई है। जिससे कि इस पुलिया के धसने का हमेशा खतरा बना रहेगा, क्योंकि इस सड़क में भारी से अतिभारी वाहन रोजाना सैकड़ों की संख्या में चलते हैं। 

इस दौरान हमारे द्वारा मौके पर विभाग के अधिकारियों से मिलने का प्रयास किया गया जो मौके पर नही मिले, वहां मौजूद लोगों ने बताया कि अधिकारी कभी कभी आते हैं, और थोड़ी देर रुककर वापस चले जाते हैं। 

इस मामले को लेकर लोक निर्माण विभाग के एसडीओ मनीष साहू से बात की तो उन्होंने बताया कि उक्त सड़क निर्माण की गुणवत्ता की देख रेख के लिए विभाग द्वारा तीन सब इंजीनियर लगाए गए हैं, लेकिन विडंबना है कि इतना बड़ा और बहुप्रतीक्षित काम अधिकारियों की गैर मौजूदगी में चल रहा है। 

जिसमे ठेकदार अपनी मनमानी किए जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button