देश

आज झारखंड की तीन सीटों पर सुबह नौ बजे तक 11.68 फीसदी मतदान

रांची / नई दिल्ली / सिरमौर
 झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर सुबह नौ बजे तक 11.68 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार चतरा में 11.43 प्रतिशत, हजारीबाग में 12.04 प्रतिशत और कोडरमा में 11.56 प्रतिशत मतदाताओं ने सुबह नौ बजे तक वोट डाल दिए हैं। गांडेय विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में अब तक 10.37 प्रतिशत वोटरों ने मत डाले हैं।

हज़ारीबाग लोकसभा के कटकमदाग प्रखंड के कुसुंभा गांव में लोगों ने सुबह नौ बजे तक एक भी वोट नहीं डाला है। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी, गांव का कोई भी व्यक्ति वोट नहीं देगा। यहां मतदान शुरू कराने के लिए अब तक किसी अधिकारी ने कोई सकारात्मक पहल नहीं की है।

इन तीनों लोकसभा सीटों पर कुल 6,705 बूथ बनाए गए हैं, जहां अब तक शांतिपूर्ण मतदान की खबर है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार वेबकास्टिंग के जरिए मतदान प्रक्रिया पर खुद निगरानी रख रहे हैं। इन तीनों लोकसभा सीटों पर 58 लाख 34 हजार 618 मतदाता हैं, जो ईवीएम पर कुल 54 प्रत्याशियों की किस्मत लिखेंगे। इसके अलावा गांडेय विधानसभा सीट के उपचुनाव में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन सहित 11 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

 PM मोदी ने जनता से मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचवे चरण के तहत मतदान वाली सीटों के मतदाताओं से वोट जरूर करने का आग्रह करते हुए मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है। उन्होंने इस चरण के सभी मतदाताओं खासकर महिला और युवा वोटरों से लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हिंदी, अंग्रेजी और विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में मतदाताओं से वोट करने की अपील करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, "लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।"

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत देश के 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 49 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हो रहा है। इसके साथ ही ओडिशा में विधानसभा चुनाव के तहत राज्य की 35 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है।

पांचवें चरण के तहत लोकसभा की जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है उन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एवं स्मृति ईरानी सहित कई अन्य महत्वपूर्ण एवं दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

पीएम नरेंद्र मोदी 24 को करेंगे हिमाचल में 2 रैलिंयां, एक नहान तो दूसरी मंडी में : बिंदल

 भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने नाहन मंडल की बैठक ली। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली रैली के बारे में विस्तृत चर्चा हुई। यह, रैली 24 मई को नाहन में सुनिश्चित की गई है। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली हिमाचल प्रदेश में धमाकेदार रहने वाली है, यह रैली 24 तारीख को दो स्थानों पर होगी जिसमें नाहन और मंडी स्थान के रूप में रहेगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर हिमाचल प्रदेश की जनता हमेशा उत्साहित रहती है जब भी वह प्रदेश की तरफ रुख करते हैं तो कार्यकर्ताओं और जनता के बीच एक नई ऊर्जा का संचालन होता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में 57,11,969 मतदाता इस बार चुनाव में वोट डालेंगे। निर्वाचन विभाग ने जारी की अंतिम सूची 28,48,301 पुरुष व 27,97,209 महिला व 35 ट्रांस जेंडर मतदाता प्रदेश में है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक-एक मतदाता का लगाव है। जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के उत्थान के लिए काम कर रहे हैं, वहीं कांग्रेस पार्टी ने हमेशा देश को पिछड़ने और तोड़ने का काम किया है। अगर आप यूपीए सरकार की तुलना वर्तमान एनडीए सरकार के साथ करेंगे तो फर्क साफ होगा भारत ने 100 गुना तरक्की की है।

ऐसा लगता है कि कांग्रेस सरकार ने भारत को 100 साल पीछे कर दिया था उनका देश की प्रगति से किसी भी प्रकार का लगाव नहीं था, केवल कांग्रेस के नेताओ को देश को बेचने का और पीछे धकेलना का काम था। उन्होंने कहा राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के दौरे ने हिमाचल प्रदेश के कार्यकर्ताओं में जीत के लिए नई ऊर्जा भरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button