छत्तीसगढ़

हिंदुओं की संख्या कम होने से आएगी देश में अराजकता: डिप्टी सीएम

रायपुर

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की ओर से अल्पसंख्यकों की आबादी पर जारी रिपोर्ट पर कहा कि हिंदू की सहिष्णुता के कारण ही अल्पसंख्यक समुदाय फल-फूल रहा है, हमें इसकी खुशी भी है. लेकिन हिंदुओं की संख्या कम हो जाए, यह भी चिंता का विषय है, क्योंकि हिंदुओं की संख्या कम होने से देश में अराजकता आएगी.

छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री और गृह मंत्री विजय शर्मा ने देश व प्रदेश की जनसांख्यिकी (डेमोग्राफी) में आ रहे बदलाव पर कहा कि डेमोग्राफी का चेंज होना भारत की एकता के लिए बहुत बड़ा खतरा है. उन्होंने कहा कि सामान्यत: जनसंख्या में ऐसी बढ़ोतरी नहीं होती, इसलिए इसमें कितनी संख्या में घुसपैठिए हैं, इस पर भी विचार किया जाना बहुत आवश्यक है. इसको स्पष्ट करना होगा कि किन-किन क्षेत्रों में ऐसा हो रहा है?

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि डेमोग्राफी का चेंज होना किसी भी स्थान के लिए बहुत बड़ा खतरा होता है. हिंदुओं की सहिष्णुता आदिकाल से पूरी दुनिया के सामने ही स्थापित है. हिंदू की सहिष्णुता के कारण ही यहाँ पर सारा अल्पसंख्यक समुदाय फल-फूल रहा है और हमें इसकी खुशी भी है, लेकिन हिंदुओं की संख्या कम हो जाए, यह भी चिंता का विषय है. हिंदुओं की संख्या कम होने से देश में अराजकता आएगी.

विजय शर्मा ने कहा कि हिंदुओं की संख्या जिस अनुपात में 7.8 प्रतिशत घटी हुई बताई जा रही है तो यह विचारणीय है कि कितने करोड़ों में यह संख्या आएगी और जो जनसंख्या बढ़ी है, वह लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ी है. तो यह कितनी बड़ी बात है! इतनी जनसंख्या सामान्यतया नहीं बढ़ सकती. इस विषय की गंभीरता को सभी को समझना होगा, अन्यथा भारत ऐसे ही विभाजन के दंश झेल चुका है. डेमोग्राफी का यह बदलाव भारत के लिए बहुत बड़ा खतरा है.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई सामान्य प्रक्रिया में इतनी जनसंख्या इतनी जल्दी नहीं बढ़ सकती है. इसमें बहुत सारी चीजें हैं जो जिम्मेदार हैं. इसलिए यह कहना बेमानी है कि चुनाव के समय ऐसा क्यों बोला जा रहा है? इस विषय पर चुनाव के समय क्यों नहीं बोलना चाहिए? कोई भी विषय हो, चुनाव के समय बोलना है या नहीं बोलना है, ऐसा नहीं होता है. जो आवश्यक है, वह बोला जाए और इसमें कोई संशय नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button