Uttar Pradesh

वाराणसी में पीएम मोदी के उतरने के कारण चुनाव लड़ने के लिए होड़ मची, श्याम रंगीला को भी नहीं मिला फार्म

वाराणसी
वाराणसी में पीएम मोदी के उतरने के कारण चुनाव लड़ने के लिए देश भर से लोगों की होड़ मची हुई है। इसका नतीजा रहा कि लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी नामांकन पत्र लेने के लिए कलक्ट्रेट पर कतार दिखाई दी। मशहूर कॉमेडियन श्याम रंगीला को भी फार्म नहीं मिल सका। उसने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। वाराणसी जिला प्रशासन को इस बाबत दिशा निर्देश देने की गुहार लगाई है। वाराणसी में 14 मई नामांकन की आखिरी तारीख है। हालांकि 11 और 12 मई को अवकाश के कारण नामांकन प्रक्रिया बंद रहेगी। ऐसे में अब केवल दो ही दिन बचे हैं। गुरुवार को भी नामांकन पत्र लेने पहुंचे लोगों को छह घंटे से ज्यादा समय तक लाइन में लगने के बाद भी जब पर्चा नहीं मिला तो हंगामा किया था। देर शाम तक धरना-प्रदर्शन भी चला। पुलिस ने केस दर्ज करने की चेतावनी देकर धरना खत्म कराया था।

शुक्रवार को सुबह से ही नामांकन पत्र लेने के लिए लोग पहुंचने लगे। इनमें कई ऐसे थे जो देश के दूसरे राज्यों से पहुंचे थे। इन्हीं में से एक श्याम रंगीला ने भी नामांकन पत्र लेने की कोशिश की लेकिन उन्हें नहीं मिल सका है। श्याम रंगीला ने इस बाबत सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अपनी पीड़ा लिखी और चुनाव आयोग को टैग कर शिकायत की है।

श्याम रंगीला ने लिखा कि वाराणसी में नामांकन फॉर्म प्राप्त करने की प्रक्रिया इतनी जटिल कर दी गई है कि फॉर्म लेना बहुत ज़्यादा मुश्किल हो गया है, घंटों लाइन में लगने के बाद चुनाव कार्यालय से कहा गया कि आप दस प्रस्तावकों के आधार कार्ड की कॉपी (हस्ताक्षर समेत) और उनके फोन नंबर पहले दीजिए तभी फॉर्म के लिये ट्रेज़री चालान फार्म मिलेगा। जबकि ऐसा कोई प्रावधान चुनाव आयोग के नियमों में नहीं है। मैं माननीय चुनाव आयोग से प्रार्थना करता हूँ कि वो वाराणसी जिला प्रशासन को उचित दिशा निर्देश देकर, इस देश के लोकतंत्र में हमारे विश्वास को मज़बूती दें।

पर्चा दाखिल करने से रोकने का भी आरोप
एक तरफ नामांकन फार्म नहीं देने का आरोप लग रहा है तो दूसरी तरफ नामांकन फार्म ले चुके लोगों को जमा भी नहीं करने दिया जा रहा है। फार्म जमा करने पहुंचे राजा सक्षम सिंह योगी ने आरोप लगाया कि हमारे प्रत्याशी ने पहले सेट में पर्चा दाखिल किया तो एक छोटी सी गलती रह गई थी। इसलिए आज दूसरा पर्चा दाखिल करने पहुंचे थे। कहा गया था कि इसे सुधार कर हलफनामा के लिए ले आईए। हम लोग सुबह दस बजे पहुंच गए। बोला गया कि 11 बजे से शुरू होगा। एक घंटे हम लोग बाहर इंतजार किए। 11 बजे हम लोग अंदर आए। तब से कह रहे हैं कि आज बड़े प्रत्याशियों का नामांकन हैं, इसलिए अधिकारी व्यस्त हैं। आज आपका नामांकन नहीं होगा। आप बाद में आना।

आरोप लगया कि कह रहे हैं कि अब 13 मई को आना। हमने अपनी बात रिटर्निंग अफसर तक पहुंचानी चाही तो वह भी नहीं होने दे रहे हैं। कह रहे हैं कि वह अंदर बैठे हैं और व्यस्त हैं। हमने कहा कि रिटर्निंग अफसर से मिलने के लिए हमें अंदर जाने दो या उनको बाहर बुला दो। जब अंदर जाने का प्रयास किया तो मेरे साथ धक्कामुक्की की। आरोप लगाया कि अब मुझे यहां नजरबंद कर लिया गया है। यहां से बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है।

अजय राय समेत चार ने किया नामांकन, अब तक आठ पर्चे दाखिल
जिला प्रशासन के अनुसार शुक्रवार को इंडियन नेशनल कांग्रेस के अजय राय समेत चार लोगों ने नामांकन किया। बसपा के अतहर जमाल लारी, निर्दल संजय कुमार तिवारी और अवचित शामराव सयाम ने जनसेवा गोडवाना पार्टी से नामांकन दाखिल किया। इस प्रकार अब तक कुल 8 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। इसके अलावा शुक्रवार को परवेज कादिर खान- पीस पार्टी, सुरेश पाल-राष्ट्रीय उदय पार्टी, डॉ हेमंत कुमार यादव-भारतीय मानव पार्टी, लालजी राम- निर्दलीय तथा संतोष कुमार शर्मा-मौलिक अधिकार पार्टी सहित 5 लोगों ने नामांकन पत्र प्राप्त किया। 11 ट्रेजरी चालान भी लोगों ने प्राप्त किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button