मध्यप्रदेश

मतदान कर्मियों को ला रही बस बैतूल में लगी भीषण आग, EVM और VVPAT मशीनें भी थीं साथ

 बैतूल

बैतूल में ईवीएम और मतदानकर्मियों को लेकर लौट रही बस में आग लग गई। इसमें 4 ईवीएम जल गई हैं। हादसा साईखेड़ा थाना क्षेत्र के सोनोरा गौला के पास मंगलवार रात 11 बजे हुआ। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। कर्मचारी खिड़कियों के कांच तोड़कर कूद गए।

साईंखेड़ा थानाक्षेत्र के बिसनूर और पौनी गौला गांवों के बीच यह हुआ हादसा, जिसकी सूचना मिलने पर पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे. बैतूल, मुलताई और आठनेर से फायर ब्रिगेड को बुलाया गया. फायर फाइटर्स ने बस की आग बुझाई और अंदर रखी मतदान सामग्री को बाहर निकाला. मतदान कर्मचरियों और ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को लाने के लिए दूसरी बस का इंतजाम किया गया. लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के तहत 7 मई को मध्य प्रदेश की 9 सीटों- मुरैना, भिंड (एससी-आरक्षित), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (एसटी-आरक्षित) पर वोट डाले गए.

चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में शाम 6 बजे तक 66.12 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली. निर्वाचन आयोग अंतिम मतदान प्रतिशत कल जारी करेगा. इस चरण में राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (भाजपा) और दिग्विजय सिंह (कांग्रेस), केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कुल 127 उम्मीदवार मैदान में थे. पिछले लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर 66.63% मतदान दर्ज किया गया था. राज्य के कुल 29 निर्वाचन क्षेत्रों में से 12 सीटों के लिए मतदान 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में संपन्न हुआ था, 7 मई को तीसरे चरण में 9 सीटों पर वोटिंग हुई और शेष आठ सीटों पर 13 मई को चौथे चरण में मतदान होगा.

मध्य प्रदेश की जिन नौ सीटों पर वो​ट डाले गए, उनमें से राजगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 72.99 प्रतिशत और भिंड में सबसे कम 52.91 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. बैतूल सीट पर 69.68 प्रतिशत, भोपाल में 60.99 प्रतिशत, गुना में 69.34 प्रतिशत, ग्वालियर में 58.86 प्रतिशत, मुरैना में 55.77 प्रतिशत, सागर में 62.06 प्रतिशत और विदिशा में 70.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बार अपने गृह क्षेत्र गुना से चुनाव लड़ा. शिवराज सिंह चौहान और दिग्विजय सिंह ने क्रमशः विदिशा और राजगढ़ निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button