health

विटामिन K की भरपूर सब्जियाँ: जानें शीर्ष 5 विकल्प

विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है और सभी प्रकार के विटामिन की शरीर में अपनी अहम भूमिका होती है। विटामिनों का सही मात्रा में सेवन करना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

लोगों का ध्यान विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी 12 आदि की तरफ ज्यादा जाता है। लेकिन इनके लिए और भी कई विटामिन हैं,जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है, जैसे कि विटामिन k और यह भी शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है।

विटामिन K हमारी हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है। यह हड्डियों के टूटने के खतरे को भी कम करता है और चोट लगने पर खून के बहाव को भी रोकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार यह विटामिन आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि विटामिन k की कमी को पूरा करने के लिए कौन सी सब्जियां खाएं।

पालक

पालक एक अच्छा विटामिन K का स्रोत है। विटामिन K1, जो फाइलोक्विनोन के रूप में भी जाना जाता है, जो पालक में पाया जाता है। पालक के सेवन के लिए आप उसे सलाद, सब्जी या स्मूदी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्रोकोली

ब्रोकोली में भी प्रोटीन और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। जिसमें से एक विटामिन K भी है। ब्रोकली में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों के रिस्क को भी कम करते हैं।

हरी सेम

विटामिन k की कमी को पूरा करने के लिए हरी सेम का सेवन भी लाभदायक है। इसमें विटामिन के अलावा थियामिन, विटामिन सी, और राइबोफ्लेविन की मात्रा भी पाई जाती है।

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में भी कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जिसमें से एक विटामिन K भी है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी.6, आयरन और भी कैल्शियम भी पाया जाता है।

चुकंदर

चुकंदर में विटामिन सी के साथ विटामिन के की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। चुकंदर वेट लॉस के साथ स्किन हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button