Featuredछत्तीसगढ़

स्काउट गाइड के प्रतिनिधिमंडल ने भूपेश बघेल से की सौजन्य मुलाकात

रायपुर, 01 अगस्त 2023  

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से 31 जुलाई को यहां उनके निवास कार्यालय में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ राज्य मुख्य आयुक्त एवं संसदीय सचिव विनोद सेवनलाल चन्द्राकर के नेतृत्व में आए स्काउट गाइड के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की। इस मौके पर प्रतिनिधिमंडल ने वर्ल्ड स्कार्फ डे की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री को स्कार्फ भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने मुलाकात के दौरान छत्तीसगढ़ से स्काउट गाइड की टीम को विश्व स्काउट जंबूरी दक्षिण कोरिया में सम्मलित होने के लिए राज्य आयुक्त स्काउट एवं अटास इण्डिया छत्तीसगढ़ अध्यक्ष प्रेम प्रकाश शर्मा एवं उपाध्यक्ष जितेन्द्र साखरे को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

स्काउट गाइड के पदाधिकारियों ने बताया कि विश्व स्काउट जंबूरी में विश्व भर के 43000 स्काउट गाइड तथा 15000 स्वयंसेवी शामिल हो रहे है। एसोसियेशन ऑफ टॉप एचीवर स्काउट्स अपने देश में स्काउटिंग में सर्वाेच्च पुरस्कार प्राप्त करने वालों का अनौपचारिक वैश्विक संगठन है। अटास, विश्व के 40 देशों में 15000 सदस्यों के साथ सक्रिय है। गौरतलब है कि प्रतिवर्ष 1 अगस्त को वर्ष 2007 से स्काउट गाइड के द्वारा पूरे विश्व भर में मनाया जाता है। वर्ल्ड स्कार्फ डे, स्काउटिंग के संस्थापक लार्ड बेवन पॉवेल के द्वारा वर्ष 1907 में 1 अगस्त से इंग्लैंड के ब्राउन-सी द्वीप में आयोजित प्रथम कैंप के तिथि को चिरस्थायी बनाने के लिए मनाया जाता है।

प्रतिनिधि मंडल में राज्य सचिव कैलाश सोनी, टी.के एस.परिहार राज्य प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट, सरिता पाण्डेय राज्य प्रशिक्षण आयुक्त गाइड, कमल लूनिया सहायक राज्य संगठन आयुक्त रायपुर संभाग, सहित अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button