Featuredछत्तीसगढ़

विशेष पिछड़ी जनजाति के युवाओं के भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ

 

कलेक्टर  कुंदन कुमार ने राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा एवं पंडो के शिक्षित युवाओं को तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों में भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। निर्देशानुसार आदिवासी विकास विभाग के अधिकारियों के द्वारा इस दिशा में कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति के शिक्षित युवाओं की जानकारी संकलित की गई है जिसमें 809 कक्षा 5 वीं उत्तीर्ण, 61 कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण, 144 कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण, 8 स्नातक उत्तीर्ण एवं 2 स्नातकोत्तर उत्तीर्ण हैं इस प्रकार जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति के कुल 1024 युवा शिक्षित हैं।

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया है कि विभिन्न विभागों से रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त होते ही पात्र योग्यताधारी युवाओं से आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि व्यक्तिगत वनाधिकार पत्र के 280 आदिवासियों के 146 हेक्टेयर, सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र के 15 हितग्राहियों के करीब 879 हेक्टेयर एवं विशेष पिछड़ी जनजाति के 47 हितग्राहियों को करीब 68 हेक्टेयर भूमि का वितरण किया जाना है साथ ही वन अधिकार पत्र के लिए हितग्राहियों का सर्वेक्षण कार्य हो रहा है। राज्य शासन द्वारा जिले के हितग्राहियों को 4000 ऋण पुस्तिका देने का लक्ष्य रखा गया है।

कलेक्टर  कुंदन कुमार द्वारा जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को आगामी 27 जुलाई को विशेष ग्रामसभा आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। अनुभाग स्तरीय समिति से वन अधिकार के प्राप्त दावों पर समुचित कार्रवाई की जा रही है। जिले में अधीक्षक भू-अभिलेख को ऋण पुस्तिका तैयार कराई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button