आधार है तो तीन दिन में मिलेगा पासपोर्ट

333

दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने तत्काल पासपोर्ट के लिए सत्यापन की व्यवस्था खत्म कर दी है। इस बाबत विदेश मंत्रालय ने क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ परिक्षेत्र ने बुधवार से 49 जिलों में नई व्यवस्था शुरू कर दी है।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने बताया

क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को पासपोर्ट सेवा केंद्र लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी और कानपुर को तत्काल पासपोर्ट से सत्यापन कराने की व्यवस्था को खत्म करने का सर्कुलर जारी कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि अब तत्काल पासपोर्ट के आवेदन आधार कार्ड के साथ स्वीकार किया जाए। जिसमें आधार संलग्न न हो वह फॉर्म तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिए जाए।

उन्होंने बताया कि अब आवेदकों को आवेदन के साथ आधार के अलावा तय दस्तावेजों में से दो अन्य को संलग्न करना होगा। जो आवेदक आधार के साथ तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें तीन दिन में पासपोर्ट बनाकर भेज दिया जाएगा।

दो दस्तावेजों का चयन करें
तत्काल पासपोर्ट के आवेदक आधार कार्ड के अलावा दो अन्य दस्तावेज इनमें से चुन सकते हैं- मतदाता पहचान पत्र, हाईस्कूल का प्रमाण पत्र, बिजली बिल, गैस सिलेंडर की बुक, राशन कार्ड, पेंशन कार्ड, परिचय पत्र (केंद्र, राज्य के अधीन कार्यरत कर्मी), बैंक पासबुक, और वृद्धावस्था प्रमाण पत्र।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here