गैस की समस्या में रामबाण है लौंग

9942

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान किसी न किसी समस्या से ग्रस्त है। ऐसी ही एक समस्या है गैस, ये समस्या किसी भी व्यक्ति को कभी भी हो सकती है। आज हम इस समस्या का जड़ से इलाज करेंगे। यह बीमारी सही समय पर खाना न खाना, संतुलित आहार न लेने के अलावा व्यायाम नही करने और गलत समय पर सोने और जागना कब्ज जैसी समस्या उत्पन्न होने का कारण बनती है। कब्ज के कारण दिनभर थकान, सिर में भारीपन और पेट फूलने जैसी समस्या रहती है। इससे आपका पूरा दिन खराब हो जाता है। इस प्रकार की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है।

हालाकि इस समस्यां से निपटने के लिए लौंग एक रामबाण उपाए है। पेट के गैस की समस्या को दूर करने के लिए महज 2 लौंग ही काफी है। अगर आपके पेट में गैस बनती है तो इसका इलाज घर बैठे किसी भी समय कर सकते हैं। आयुर्वेद की मानें तो गैस की समस्या को दूर करने के लिए लौंग बहुत ही लाभदायक है। इसे शहद के साथ लेने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना इसे चूसने से भी पेट ठीक रहता है और गैस नहीं बनती है।

  • हल्दी भी भोजन के पाचन में मदद करती है। इससे पेट में गैस की समस्या समाप्त हो जाती है। इसलिए हल्दी का प्रयोग भी लाभदायक होता है।
  • इसके अलावा पानी के साथ मेथी के बीजों को मिलाकर काढ़ा बनाकर पिएं। इससे गैस की समस्या से जल्द ही निजाद पाया जा सकता है।
  • छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो कि पेट की गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
  • रोजाना सुबह गर्म पानी में नींबू के रस को मिलाकर पीने से पाचन तंत्र सही होता है और गैस की समस्या भी दूर होती है।
  • पेट में गैस की समस्या होने का एक कारण शरीर में पानी की कमी होना भी होता है। इसलिए दिन में 8 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए। और यदि पेट में गैस की समस्या हो तो ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए।
  • जीरा पाचन तंत्र को सही करता है, जिससे भोजन का पाचन सही तरह से हो सके। रोजाना एक गिलास पानी में जीरा पाउडर मिलाकर पीने से पेट की गैस की समस्या दूर हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here