रोज बादाम खाने से होते है कई फायदे!!

3112

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है। इन बीमारियों से लड़ने के लिए बादाम एक अच्छा विकल्प है। बादाम इंसान के शरीर में हर उस चीज की कमी को पूरा करता है जिसकी जरूरत इंसान के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए होती है। अक्सर लोग बादाम को कभी कभी खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो बादाम खाने से नफरत तक करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भीगे हुए बादामों को खाने के फायदों के बारे में। भीगे हुए बादाम कच्चे बादामों की तुलना में बहुत सारे स्वास्थवर्धक फायदे देते हैं।

क्यों खाना अच्छा होता है भीगा बादाम

कच्चे बादामों को छिलके के साथ खाया जाता है। जिसकी वजह से बादाम में मौजूद असली गुण जैसे मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड़ शरीर तक नहीं पहुंच पाते हैं। क्योंकि इन गुणों को बादाम का भूरा छिलका अवशोषण को रोक देता है। वहीं जब आप रात में भीगे हुए बादामों का सेवन सुबह उनके छिलकों को निकाल कर करते हो तो आपको हर तरह से बादाम से मिलने वाला फायदा शरीर को मिलता है।

डायबिटीज की बीमारी को दूर भगाता है बादाम

यदि आप रोज रात को बादाम पानी में भिगोकर सुबह के समय उन्हें छीलकर खाते हैं तो इससे इंसुलिन और शुगर का लेवल बढ़ने से रूकता है और इंसान डायबिटीज जैसे गभीर रोग से भी बचा रहता है।

वजन घटाने में रामबाण है बादाम

वजन कम करना चाहते है तो भीगे हुआ बादाम आपकी मदद कर सकते है। बादाम में मौजूद गुण बढ़े हुए वजन को कम करता हैं। बादाम बेवजह की भूख को मारता है जिससे इंसान को बार-बार खाने के लिए भूख नहीं लगती है। बादाम खाने से इंसान की बढ़ती हुई उम्र भी थम जाती है।

उच्च रक्तचाप की समस्या में रामबाण है बादाम

यदि आप नियमित भीगे हुए बादामों को सुबह के समय में खाते है। तो आपको ब्लडप्रेशर की समस्या में आराम मिलेगा। हाल ही में वैज्ञानिकों ने शोध के आधार पर पाया है कि बादामों का सेवन करने से खून में अल्फा टोकोफेराल की मात्रा बढ़ती है। जिससे बढ़ा हुआ बल्ड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

दिल को स्वस्थ रखता है बादाम

बादाम एक एंटीआॅक्सीडेंट की तरह काम करता है जो कालेस्ट्राॅल को बढ़ने से रोकता है। इस मुख्य गुण की वजह से इंसान का दिल स्वस्थ रहता है और दिल को किसी भी प्रकार का रोग नहीं लगता है।

बढ़े हुए कोलेस्ट्राॅल को कम करता है बादाम

कोलेस्ट्राॅल का बढ़ना इंसान के शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। कोलेस्ट्राॅल का अधिक बढ़ना कई बीमारियों को बुलावा देता है जिसमें से मुख्य हार्ट अटैक की समस्या है। यदि आप नियमित रूप से भीगे हुए बादामों का सेवन करते है तो आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्राॅल भी घट जाएगा और आप हृदय घात वाली बीमारियों से भी आसानी से बच सकते है।

नियमित स्वस्थ रहने और रोग मुक्त रहने के लिए भीगे हुए बादामों का सेवन जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here