health

गर्मी में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

मई की चिलचिलाती धूप असहनीय हो चुकी है। बाहर निकलते ही पसीना छूट जाता है और तेज़ धूप त्वचा को जला देती है। गर्मी का बढ़ता तापमान शरीर को भी तेजी से प्रभावित करता है। अगर आप मधुमेह (डायबीटीज) या हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही आपके ब्लड शुगर को बहुत बढ़ा सकती है।

ऐसी स्थिति में शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को अपने इंसुलिन के रख-रखाव पर भी सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा गर्मी इसकी क्षमता को कम कर सकती है।
 
शुगर लेवल की जांच करते रहें

अपने ब्लड शुगर का लेवल रोजाना चेक करें। नियमित जांच से शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। शुगर लेवल में इसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

गर्मी से बचने के लिए नींबू पानी पीते रहें

गर्मी से बचने के लिए नींबू एक बढ़िया उपाय है इसलिए इन दिनों नींबू पानी पीते रहें। अगर आपका ब्लड प्रेशर और शुगर दोनों कंट्रोल में हैं, तो आप इसमें थोड़ी सी चीनी और नमक भी मिला सकते हैं।

फल-सब्जियों का ज्यादा सेवन करें

गर्मियों में आपको ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को प्राकृतिक रूप से पानी मिलता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। टमाटर का सेवन जरूर करें।

सत्तू का सेवन करें

सत्तू को गर्मियों का रामबाण उपाय माना जाता है। अगर गर्मी के कारण कमजोरी महसूस हो रही है तो सत्तू पिएं। इसमें नमक या चीनी मिलाने की जरूरत नहीं है। अच्छी बात यह है कि इससे आपको अन्य जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

पानी पीते रहें

लू लगने से बचने के लिए बाहर निकलते समय खुद को ढक कर रखें और हमेशा पानी पीते रहें। अगर आपको लू लग जाए, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। लापरवाही से परेशानी बढ़ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button