खेल

KKR ने चौथी बार IPL फाइनल में मारी एंट्री, हार के बाद भी SRH के पास एक और चांस

 अहमदाबाद
श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के फाइनल में एंट्री कर ली है. केकेआर टीम का यह आईपीएल इतिहास में चौथा फाइनल मुकाबला रहेगा.

केकेआर ने मंगलवार (21 मई) को IPL 2024 का पहला क्वालिफायर मुकाबला खेला, जिसमें पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस हार के बावजूद हैदराबाद टीम को एक और मौका मिलेगा और उन्हें क्वालिफायर-2 खेलना होगा.

2012 और 2014 में खिताब जीत चुकी KKR

बता दें कि KKR ने इससे पहले 2012 और 2014 IPL सीजन के फाइनल में एंट्री की थी और दोनों ही बार गौतम गंभीर की कप्तानी में खिताब जीता था. इसके बाद 2021 सीजन में ओएन मोर्गन की कप्तानी में फाइनल में पहुंचे थे, तब चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार मिली थी. अब चौथी बार फाइनल में एंट्री की है.

श्रेयस और वेंकटेश ने जड़ी नाबाद फिफ्टी

इस क्वालिफायर-1 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद टीम ने 160 रनों का टारगेट सेट किया था. जवाब में केकेआर ने 2 विकेट गंवाकर 13.4 ओवर में ही मुकाबला अपने नाम कर लिया. साथ ही फाइनल में एंट्री कर ली.

केकेआर के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने 24 गेंदों पर नाबाद 58 रनों की पारी खेली. जबकि वेंकटेश अय्यर ने 28 गेंदों पर नाबाद 51 रन बनाए. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 44 गेंदों पर 97 रनों की नाबाद पार्टनरशिप हुई. हैदराबाद के लिए पैट कमिंस और टी नटराजन ने 1-1 विकेट लिया.

हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद के पास अभी क्वाल‍िफायर 2 खेलने का मौका है. जहां उसका मुकाबला आज  (22 मई) होने वाले एल‍िम‍िनेटर मुकाबले राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विजेता से होगा. 

1: पॉवरप्ले में SRH की टांय टांय फुस्स

SRH इस पूरे टूर्नामेंट में पॉवरप्ले की महाराजा साबित हुई, उसके दोनों ओपनर्स ट्रेव‍िस हेड और अभ‍िषेक शर्मा इस आईपीएल की सबसे बेरहम जोड़ी साबित हुई है, लेक‍िन KKR के ख‍िलाफ ये दोनों ही बल्लेबाज ट्रेव‍िस हेड (0), अभ‍िषेक शर्मा (3) सस्ते में चलते बने. 13 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद तो SRH की टीम की कमर टूट सी गई, फिर वो जैसे तैसे कर 159 रन बना पाई और 3 गेंद शेष रहते हुए ऑल आउट हो गई. 

क्ववाल‍िफायर 1 के पॉवरप्ले (शुरुआती 6 ओवर्स) का गण‍ित समझ लीजिए. इसमें SRH 45 रन पर अपने चार विकेट गवां चुकी थी और उसने महज 6 चौके ही लगाए और एक भी छक्का नहीं आया. इस दौरान SRH का रन रेट 7.5 रहा. दूसरी ओर कोलकाता ने इस पॉवरप्ले में 63/1 का स्कोर बनाया, इसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. 

2: म‍िचेल स्टार्क ने टॉप ऑर्डर की कमर तोड़ी 

ट्रेव‍िस हेड को देखा जाए तो बाएं हाथ के गेंदबाजों की अंदर आती हुई गेंद उनकी कमजोरी दिख रही है. 3 द‍िन पहले उनको अर्शदीप सिंह ने क्लीन बोल्ड किया. वहीं 21 मई को म‍िचेल स्टार्क ने उनके डंडे उखाड़ दिए. खास बात यह रही कि स्टार्क ने ट्रेव‍िस हेड को मैच की दूसरी ही गेंद पर आउट कर दिया. इसके बाद वैभव अरोड़ा ने दूसरे ओवर में अभ‍िषेक शर्मा को आंद्रे रसेल के हाथों कैच आउट करवा दिया. SRH के टॉप स्कोरर राहुल त्र‍िपाठी (55) एक ओर से जमे रहे, वहीं स्टार्क ने अपने तीसरे ओवर में नीतीश कुमार रेड्डी (9), और शाहबाज अहमद (1) को लगातार गेंदों पर आउट कर दिया. शाहबाज के आउट होते ही SRH का स्कोर 39/4 हो गया था. स्टार्क ने SRH को लगातार झटके द‍िए. 

3: खराब शुरुआत के बाद SRH की टीम उबर नहीं सकी

राहुल त्र‍िपाठी खुद को लकी मान सकते हैं क्योंकि वो तीसरे ओवर में क्ल‍ियर LBW (लेग बिफोर विकेट/ पगबाधा आउट) आउट थे. लेकिन KKR की ओर से रिव्यू नहीं ल‍िया गया, बाद में एक्शन रीप्ले में दिखाया गया कि अगर श्रेयस अय्यर ने रिव्यू लिया होता तो राहुल पवेल‍ियन में बैठे हुए नजर आते.

SRH की ओर से जब  क्लासेन और त्र‍िपाठी खेल रहे तो ऐसा लग रहा था कि यह टीम वापसी कर सकती है. दोनों ने मिलकर सुनील नरेन के एक ओवर में 18 रन भी जड़े. लेकिन इसके बाद क्लासेन 32 पर आउट हुए, फिर राहुल त्र‍िपाठी भी चलते बने. इसके बाद कप्तान पैट कम‍िंस (30) को छोड़ दिया जाए तो SRH के लोअर मिड‍िल ऑर्डर और लोअर ऑर्डर ने KKR के सामने सरेंडर कर दिया. 

डेथ ओवर्स (आख‍िरी के पांच ओवर्स) की बात की जाए यहां भी हैदराबाद की टीम जूझती दिखी, उसने महज 34 रन बनाए और जैसे तैसे कर 150रनों का आंकड़ा पार किया. 

4: KKR की तूफानी शुरुआत 

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से ओपन‍िंग करने सुनील नरेन और रहमातुल्लाह गुरबाज आए. गुरबाज फ‍िल सॉल्ट की गैरमौजूदगी में ओपन‍िंग कर रहे थे. दोनों ने मिलकर KKR के लिए शुरुआती 20 गेंदों में 44 रन जड़ दिए. लेकिन इसी स्कोर पर गुरबाज 23 रन बनाकर टी नटराजन की गेंद पर चलते बने. इसके बावजूद KKR की रन गत‍ि पर कोई विराम नहीं लगा. पहले पॉवरप्ले में KKR की टीम ने 63 रन जोड़ दिए, इसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. 

5: अहमदाबाद में SRH के ख‍िलाफ 'अय्यर-शो' 

सुनील नरेन पॉवरप्ले के बाद सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर 21 रन बनाकर कम‍िंस का श‍िकार बने. इसके बाद मैच में वेंकटेश अय्यर (51 नॉट आउट) और श्रेयस अय्यर (58) का 'द अय्यर शो' शुरू हुआ. वेंकटेश ने 28 गेंदों पर छक्के के साथ अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. वहीं श्रेयस ने भी 23 गेदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. 14वें ओवर की चौथी गेंद पर KKR ने जीत दर्ज की, जहां श्रेयस ने ट्रेविस हेड की जमकर खबर ली. इस ओवर में उन्होंने ट्रेव‍िस हेड की शुरुआती चार गेंदों पर 6, 4, 6, 6 रन बनाए और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई. 

प्लेऑफ का शेड्यूल

क्वालिफायर-1 (KKR 8 विकेट से जीती)
कोलकाता Vs हैदराबाद  –  अहमदाबाद   – 21 मई

एलिमिनेटर
राजस्थान Vs बेंगलुरु  –  अहमदाबाद   – 22 मई

क्वालिफायर-2
हैदराबाद Vs एलिमिनेटर की विजेता  –  चेन्नई   – 24 मई

फाइनल
क्वालिफायर-1 की विजेता Vs क्वालिफायर-2 की विजेता   –  चेन्नई   – 26 मई

त्रिपाठी और क्लासेन के बाद कमिंस ने संभाला

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने 39 रनों पर ही 4 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने 35 गेंदो पर 55 और हेनरिक क्लासेन ने 21 गेंदों पर 32 रनों की पारी खेलकर टीम को 159 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

त्रिपाठी और क्लासेन के बीच पांचवें विकेट के लिए 37 गेंदों पर 62 रनों की पार्टनरशिप की. आखिर में पैट कमिंस ने 30 रन जड़े. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सका. जबकि केकेआर टीम के लिए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. वरुण चक्रवर्ती ने 2 विकेट लिए. वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और हर्षित राणा को 1-1 सफलता मिली.

टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में पहुंची केकेआर टीम

केकेआर और हैदराबाद टीम के बीच इस सीजन में यह दूसरी टक्कर रही. इससे पहले 23 मार्च को मुकाबला हुआ था. उसमें भी केकेआर ने 4 रनों से जीत दर्ज की थी. केकेआर टीम ने ग्रुप स्टेज में भी दमदार खेल दिखाया था.

केकेआर टीम ने IPL इतिहास में पहली बार टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में एंट्री की है. जबकि हैदराबाद टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रही थी. केकेआर के 19 और हैदराबाद के 17 अंक रहे.

हैदराबाद के खिलाफ KKR का पलड़ा भारी

हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता टीम का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक 27 मुकाबले खेले गए, जिसमें से केकेआर ने 18 मैच अपने नाम किए. जबकि 9 में हैदराबाद को जीत मिली है. पिछले 5 मुकाबलों (यह मैच छोड़कर) में भी केकेआर का दबदबा दिखा है. उसने 3 मैच जीते और 2 हारे हैं.

हैदराबाद Vs कोलकाता हेड-टु-हेड

कुल मैच: 27
कोलकाता जीता: 18
हैदराबाद जीता: 9

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button