Business

जेएसडब्ल्यू सीमेंट राजस्थान में विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए करेगी 3,000 करोड़ रुपये का निवेश

जेएसडब्ल्यू सीमेंट राजस्थान में विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए करेगी 3,000 करोड़ रुपये का निवेश

व्हील्स इंडिया का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 64.3 प्रतिशत बढ़कर 36.8 करोड़ रुपये

जेनसोल इंजीनियरिंग ने शिल्पा उरहेकर को सोलर ईपीसी (भारत) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी किया नियुक्त

नई दिल्ली
 जेएसडब्ल्यू सीमेंट राजस्थान के नागौर जिले में सीमेंट विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए करीब 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी ने  बताया कि एकीकृत सुविधा को ऋण तथा शेयर के मिश्रण से वित्त पोषित किया जाएगा।

जेएसडब्ल्यू समूह का हिस्सा जेएसडब्ल्यू सीमेंट ने एक बयान में कहा, नई सुविधा में 33 लाख टन प्रति वर्ष तक की ‘क्लिंकराइजेशन’ इकाई और 25 लाख टन प्रति वर्ष तक की ‘ग्राइंडिंग’ इकाई शामिल है। कंपनी ने कहा कि इस नए संयंत्र से 1,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर उत्पन्न होने की भी उम्मीद है।

जेएसडब्ल्यू सीमेंट के प्रबंध निदेशक पार्थ जिंदल ने कहा कि यह सबसे महत्वपूर्ण निवेशों में से एक है, जो कंपनी राजस्थान में कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘नागौर में हमारी एकीकृत सीमेंट सुविधा स्थापित करने के लिए प्रस्तावित निवेश जेएसडब्ल्यू सीमेंट को अगले कुछ वर्षों में समूचे भारत में अपनी पहुंच बनाने की राह पर मजबूती से ले जाएगा। इस क्षेत्र में नई क्षमता हमें उत्तरी राज्य राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाएगी।’’

कंपनी की वर्तमान में कर्नाटक के विजयनगर, आंध्र प्रदेश के नांदयाल, पश्चिम बंगाल के सालबोनी, ओडिशा के जाजपुर और महाराष्ट्र के डोलवी में विनिर्माण इकाइयां हैं।

 

व्हील्स इंडिया का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 64.3 प्रतिशत बढ़कर 36.8 करोड़ रुपये

चेन्नई
 व्हील्स इंडिया लिमिटेड का जनवरी-मार्च तिमाही में शुद्ध लाभ 64.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36.8 करोड़ रुपये रहा। कंपनी का पिछले साल इसी अवधि में शुद्ध लाभ 22.4 करोड़ रुपये रहा था। व्हील्स इंडिया लिमिटेड का 31 मार्च 2024 को समाप्त वित्त वर्ष 2023-24 का शुद्ध लाभ 8.6 प्रतिशत बढ़कर 67.9 करोड़ रुपये रहा। वित्त वर्ष 2022-23 में यह 62.5 करोड़ रुपये था।

वित्तीय प्रदर्शन पर कंपनी के प्रबंध निदेशक श्रीवत्स राम ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2023-24 में निर्यात अच्छा रहा। इसमें 24.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। अर्थमूवर व्हील, एल्युमीनियम व्हील और हाइड्रोलिक सिलेंडर निर्यात के मोर्चे पर वृद्धि के प्रमुख चालक रहे।’’ इस बीच, कंपनी ने निदेशक मंडल ने प्रति शेयर 7.39 रुपये के लाभांश की सिफारिश की है।

 

जेनसोल इंजीनियरिंग ने शिल्पा उरहेकर को सोलर ईपीसी (भारत) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी किया नियुक्त

नई दिल्ली
 जेनसोल इंजीनियरिंग ने शिल्पा उरहेकर को सोलर ईपीसी (भारत) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

कंपनी ने बीएसई को दी सूचना में बताया कि शिल्पा उरहेकर, अली इमरान नकवी का स्थान लेंगी। नकवी को जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड और उसकी अनुषंगी कंपनियों की वृद्धि की देखरेख के लिए नामित किया गया है।

जेनसोल में शामिल होने से पहले उरहेकर ने स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (एसडब्ल्यूआरईएल) में कंट्री हेड (भारत) के रूप में सेवाएं दी हैं।

जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अनमोल सिंह जग्गी ने बयान में कहा, ‘‘शिल्पा उरहेकर की नियुक्ति रणनीतिक रूप से सोलर ईपीसी परियोजना के आकार को बढ़ाने की जेनसोल की वृद्धि रणनीति के अनुरूप है।’’

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड, सौर ऊर्जा इंजीनियरिंग, खरीद व निर्माण (ईपीसी) सेवाओं के साथ-साथ इलेक्ट्रिक परिवहन समाधान प्रदान करती हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button