मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में 24-25 मई से लू का अलर्ट, ग्वालियर, चंबल-निमाड़ रहे सबसे गर्म

भोपाल

 मध्यप्रदेश में तेज गर्मी का सिलसिला जारी है। प्रदेश के कई शहरों का तापमान रिकार्ड तोड़ रहा है। ग्वालियर, चंबल और निमाड़ में भीषण गर्मी पड़ रही है।  निवाड़ी जिले का पृथ्वीपुर मध्यप्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां पारा 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले दतिया में तापमान 47.5 डिग्री तक था। भोपाल विभाग ने 24-25 मई से पूरा प्रदेश में लू चलने का अलर्ट जारी किया है।

दरअसल, पिछले दो दिनों से मध्यप्रदेश का तापमान लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश के कुछ जिलों का तापमान 47.5 डिग्री तक बढ़ गया है। छतरपुर का नौगांव, रतलाम, राजगढ़ और दतिया सबसे गर्म रहे। यहां पारा 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, राजगढ़ में पारा 45 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि ग्वालियर, चंबल-निमाड़ भी लू का असर देखा गया। दिन के साथ रातें भी गर्म हैं। ग्वालियर में 44.7 डिग्री, उज्जैन में 44 डिग्री, शिवपुरी में 44.2 डिग्री, शाजापुर-गुना में 44.6 डिग्री और खजुराहो में 44.8 डिग्री रहा। भोपाल में पारा 41.8 डिग्री, इंदौर में 43.1 डिग्री, जबलपुर में 41.2 डिग्री दर्ज किया गया। रायसेन, नरसिंहपुर, खरगोन, दमोह, खंडवा, धार और टीकमगढ़ में भी  गर्मी के तेवर तीखे रहे।

मौसम विभाग ने बताया कि कि अभी एक चक्रवाती घेरा सक्रिय है। वहीं, एक पश्चिमी विक्षोभ और ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस वजह से प्रदेश में अगले 24 घंटे में पूर्वी हिस्से के कुछ जिलों में धूलभरी हवाएं चलेंगी। साथ ही गरज-चमक और हल्की बारिश के भी संकेत है। वहीं, उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में गर्म हवाएं चलेंगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button