देश

पंजाब सरकार का बढ़ती गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को 21 मई से 30 जून तक बंद करने का फैसला

चण्डीगढ़

पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है।  दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। वही पंजाब में तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से बाहर निकलने से बचें क्योंकि इस दौरान गर्मी पूरे जोरों पर होती है।

25 मई से नौतपा होगा शुरू

इसके साथ ही हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।  इसके साथ ही 25 मई से नौतपा शुरू होने जा रहा है। उसमें सूर्य जलेगा और पृय्वी तपेगी।मौसम विभाग ने फाजिल्का, मुक्तसर, बठिंडा और मानसा में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने पंजाब के बाकी सभी 19 जिलों को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है।

हिमाचल के 6 जिलों में अलर्ट

हिमाचल के भी 6 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, कांगड़ा और सिरमौर शामिल हैं।

9 दिन रहेंगे सबसे गर्म

पंजाब में नौतपा इस साल 25 मई से शुरू होगा। ये वो दिन हैं जब सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होगा और आग उगलना शुरू कर देगा। इन दिनों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी। नौतपा 25 मई से शुरू होगा और 2 जून तक लागू रहेगा। ये 9 दिन सबसे गर्म रहेंगे।

पंजाब- हरियाणा में कल से छुट्टियों का ऐलान

पंजाब-हरियाणा में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कलों में कल यानी 21 मई से लेकर 30 जून तक छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। गर्मी को देखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से डीसी को पत्र जारी किया है।

हरियाणा में भीषण गर्मी के बीच 11 जिलों में स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। करनाल, कैथल व रेवाड़ी में पांचवीं तक, हिसार, कुरुक्षेत्र, सिरसा, जींद, सोनीपत, नूंह व पानीपत में 8वीं तक व चरखी दादरी में 24 मई तक स्कूल बंद रहेंगे।

लू लगने के लक्षण

लू लगने के कई लक्षण होते हैं, लेकिन जब शरीर का तापमान 40 डिग्री से ऊपर चला जाए तो सावधानी बरतनी चाहिए। इसके साथ ही त्वचा लाल और शुष्क हो जाती है। सिर में तेज दर्द, सांस लेने में परेशानी, मसल्स में कमजोरी या ऐंठन और उल्टी आना लू लगने के सामान्य लक्षण हैं।

लू से ऐसे करे बचाव

– धूप से बचने के लिए छाते का इस्तेमाल करे। सिर व चेहरा कपड़े से ढक कर रखे।

– ज्यादा से ज्यादा पानी व जूस का इस्तेमाल करे। ढीले कपड़े पहने।

– धूप से आंखों के बचाव के लिए काले चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

– फलों का जूस, नारियल पानी, बेल का शरबत, छाछ आदि का इस्तेमाल करे।

– बच्चों, बुजुर्गों व महिलाओं को धूप में अधिक नहीं निकलना चाहिए।

– बाहर से तुरन्त आते ही ठंडा पानी न पीएं और एयरकंडीशन्ड जगह में बैठने के बाद तुरंत बाहर न निकले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button