मध्यप्रदेश

लोकसभा चुनाव का रिजल्ट भोपाल में 3 घंटे देरी से जारी होगा, इस वजह से लगेगा ज्यादा समय

  भोपाल
भोपाल लोकसभा सीट की 7 विधानसभा सीटों की मतगणना 4 जून को राजधानी भोपाल की पुरानी जेल परिसर में होगी. सुबह 8 बजे से मतगणना होगी. मतगणना के लिए 55 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. हालांकि, इस बार परिणाम घोषित होने में 3 घंटे की देरी होगी, जिसकी वजह यह है कि इस बार ईवीएम के मतों एवं वीवीपैट पर्ची का मिलान भी किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि हर विधानसभा के 5-5 मतदान केन्द्रों का लॉटरी से चयन कर ईवीएम के मतों और वीवीपैट पर्चियों से वोट का मिलान होगा. मिलान काउंटिंग का आखिरी राउंड समाप्त होने के बाद होगा. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की वीवीपैट पर्चियों का मिलान होने के बाद रिजल्ट घोषित होगा.

सबसे ज्यादा गोविंदपुरा सीट पर होंगे राउंड
बता दें भोपाल संसदीय सीट में 8 विधानसभा शामिल हैं, जिसमें 7 भोपाल की जबकि एक सीहोर की. सीहोर विधानसभा सीट की गणना सीहोर जिला मुख्यालय पर ही होगी. जबकि भोपाल की 7 विधानसभा सीटों की गणना भोपाल में होगी. भोपाल की गोविंदपुरा सीट के 383 बूथ के लिए 28 राउंड में गणना होगी.

हुजूर की 372 बूथ के लिए 26 राउंड, भोपाल मध्य के 247 बूथ के लिए 19 राउंड, दक्षिण पश्चिम के 236 बूथ के लिए 16 राउंड, नरेला के 338 बूथ के लिए 24 राउंड, भोपाल उत्तर के 246 बूथ के लिए 17 राउंड, बैरसिया विधानसभा के 275 बूथ के लिए 19 राउंड में गणना होगी.

480 अधिकारी-कर्मचारी करेंगे मतगणना
भोपाल लोकसभा सीट की 7 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 480 अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे जो मतगणना करेंगे. इसके अलावा मतगणना स्थल पर एंबुलेंस और दमकल वाहन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग का अमला भी मौजूद रहेगा. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भोपाल जिला प्रशासन ने चौक चौबंध व्यवस्थाएं की है.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक पांडे के अनुसार मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतगणना के लिए 500 अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5-5 मतदान केन्द्रों का लॉटरी से चयन कर ईवीएम के मतों और वीवीपैट पर्चियों से वोट का मिलान किया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button