मध्यप्रदेश

छात्रावासों का सतत निरीक्षण करें अधिकारी -कलेक्टर

छात्रावासों का सतत निरीक्षण करें अधिकारी -कलेक्टर

फायर सेफ्टी के लिए अस्पतालों एवं नर्सिंग होम का करें निरीक्षण करें- कलेक्टर

गुणवत्ता की जांच के बाद होगी भुगतान प्रक्रिया- कलेक्टर

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

शहडोल
कलेक्टर तरूण भटनागर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शासकीय छात्रावासों का सतत निरीक्षण करें और छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया कराएं। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि छात्रावासों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं की समस्याआंे का निराकरण होना चाहिए। कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि वो भी समय-समय पर शासकीय छात्रावासांे का निरीक्षण करें तथा छात्रावासों मंे अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं मुहैया कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर तरूण भटनागर आज समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक मंे अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। बैठक में कलेक्टर ने जिले में बनाए जा रहे खेल मैदानों की समीक्षा करते हुए कहा कि जो खेल मैदान सम्पूर्ण रूप से तैयार किया जा चुके हैं उनमें खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करें एवं जो खेल मैदान तैयार नहीं हुए हैं उनकी सूची तैयार कर कार्य पूर्ण कराएं।

बैठक में कलेक्टर ने हिरवार लघु सिंचाई परियोजना की समीक्षा की जिसमें हिरवार लघु सिंचाई परियोजना के लिए 132 के व्ही विद्युत लाईन जो कि मऊ ब्यौहारी से हिरवार तक विद्युत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। विद्युत लाईन पहुंचाने का कार्य मऊ से हिरवार तक जिसकी लम्बाई लगभग 38 किलोमीटर है, जिसमें से केवल 400 मीटर तक का कार्य कराया गया है। जिस पर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि बारिस आने के पूर्व  यह कार्य पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि बारिस आने के पूर्व कार्य पूर्ण नहीं होने पर जवाबदेह अधिकारी पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर ने समस्त सीएमओ को निर्देश दिए कि फायर सेफ्टी के लिए जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय अस्पतालों एवं नर्सिंग होम का निरीक्षण करें। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अस्पतालों में किसी भी प्रकार की कोई ऐसी वस्तु जिससे आग लगने की संभावना हो उसे तत्काल अस्पतालों से हटाएं। अस्पतालों में उपयोग हो रहे बिजली के तार एवं बिजली बोर्ड जो की खराब स्थिति में हैं जिनसे सार्ट सर्किट होने की संभावनाएं है ऐसे तार एवं बिजली बोर्ड को तत्काल बदलवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पतालों एवं नर्सिंग होम में रखे हुए अग्निशमन यंत्र चालू स्थिति में हैं कि नहीं उनको री-चेक करें एवं चालू न होने पर उनको ठीक कराएं एवं समय- समय पर मेन्टीनेशन कराते रहें।
बैठक में कलेक्टर ने खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे हितग्राही जिनका वृद्धावस्था के कारण खाद्यान्न मशीन में  अंगूठे का निशान नहीं लग पा रहा है। ऐसे हितग्राही से उनके इच्छानुसार व्यक्ति को नामिनी बनाकर उस व्यक्ति कंे अंगूठे के निशान को खाद्यान्न मशीन में फीड करवाएं जिससे उनकों राशन मिलने में कोई परेशानी न हो। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि निर्माण हो रहे कार्यों की गुणवत्ता की जांच होने के बाद ही भुगतान प्रक्रिया की जाएगी । उन्होनें निर्देश दिए कि जिले में जितने भी कार्य निर्माण हो रहे हैं उनकी गुणवत्ता की जांच के लिए निर्माण कार्य में लगाए जा रहे निमार्ण सामग्री का सैंपल लेकर परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण में निर्माण सामग्री गुणवत्ता युक्त पाए जाने पर ही भुगतान की प्रक्रिया की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं समस्त बीएमओ को निर्देश दिए कि वे आस्पतालों की व्यवस्थाओं में सुधार लाएं। अस्तपालों का सतत भ्रमण करें एवं देखें की डॉक्टर एवं नर्स समय पर अस्पताल आ रहे हैं या नहीं उन्होनें निर्देश दिए कि डॉक्टर एवं नर्स समय पर उपस्थित हो यह सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियेां को निर्देश दिए कि राजस्व अधिकारी नक्सा तरमीम, बटांकन एवं नामांकन का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करें। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त तहसीलदार एवं पटवारी क्षेत्र में जाकर कार्य करें। उन्होनें तहसीलदार को निर्देश दिए कि वे समस्त पटवारी एवं आरआई को तेजी के कार्य करने हेतु निर्देशित करें एवं कार्य में तेजी नहीं लाने पर संबंधित पटवारी एवं आरआई पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए हैं।
कलेक्टर तरूण भटनागर खनिज विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी अधिकारी अवैध खनिज की कार्यवाही हेतु अकले नहीं जाएंगे। उन्होनें निर्देश दिए कि अवैध खनिज पर कार्यवाही करने के लिए एसडीएम तहसीलदार खनिज अधिकारी एवं पुलिस बल संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के लिए जाएंगे।
बैठक में कलेक्टर ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसानों को मौसम के बारे में एक सप्ताह पहले ही जानकारी देने वाले मौसम एप की जानकारी दे। एवं किसानों को मौसम एप की उपयोगिता के बारे में बताएं तथा मौसम एप को किसानों के मोबाईल में डाउनलोड कर इंस्टाल कराएं एवं एप के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दें।

इसी प्रकार कलेक्टर ने कृषि विभाग, जल संसाधन विभाग, पिछड़ वर्ग व अल्पसंख्य कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ऊर्जा विभाग, शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, वन विभाग, वित्त विभाग, सहकारिता विभाग, सामाजिक न्याय विभाग की भी समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजेश जैन, संयुक्त कलेक्टर श्रमती अमृता गर्ग, अनुविभागी अधिकारी राजस्व अरविंद शाह, नरेन्द्र सिंह धुर्वे, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती एन्टोनियो एक्का, भागीरथी लहरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button