मध्यप्रदेश

दतिया में राजस्थान से ज्यादा तापमान, टेम्प्रेचर 47 डिग्री पार

भोपाल

मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। ग्वालियर-चंबल और निमाड़ लू की चपेट में है। जबकि भोपाल, इंदौर और उज्जैन में भी गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। रविवार को दतिया में टेम्प्रेचर रिकॉर्ड 47.5 डिग्री रहा। वहीं, भिंड में पारा 46 डिग्री दर्ज किया गया।
सूर्य देव के तीखे तेवरों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर संभाग को भट्टी की तरह तपा डाला है. रविवार को इस रीजन का दतिया पूरे राज्य में सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा. यहां पारा 47.5 डिग्री तक पहुंच गया. दतिया पूरे देश के सबसे गर्म शहरों में तीसरे नंबर पर रहा. पहले पर दिल्ली का नजफगढ़ और दूसरे पर आगरा है.

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को मध्य प्रदेश के दतिया जिले में पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि गुना और ग्वालियर में पारा 45.5 डिग्री पर पहुंच गया. अब मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए ग्वालियर सहित भिंड, दतिया जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. तीनों जिले 23 मई तक तीव्र लू की चपेट में रहेंगे.

आईएमडी के भोपाल केंद्र की ओर से देर रात मीडिया के साथ साझा किए गए एक व्हाट्सएप मैसेज के अनुसार, दतिया में देश में तीसरा सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया.

इसमें कहा गया है कि दिल्ली के नजफगढ़ में रविवार को पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे अधिक है, इसके बाद आगरा में 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी के भोपाल केंद्र के मौसम विज्ञानी प्रकाश धवले ने कहा, एमपी के छतरपुर जिले के नौगांव में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम ब्यूरो के अधिकारी ने कहा कि इंदौर, भोपाल और जबलपुर में पारा क्रमश: 43.1, 43 और 41 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया.

वहीं, सोमवार को पूर्वी मध्य प्रदेश के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

पश्चिमी और पूर्वी एमपी के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति देखी जा सकती है. इनमें से कुछ इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button