राजनीति

मोदी ने मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की

मोदी ने मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की

नफरत और तानाशाही के लिए नहीं, भाईचारे व लोकतंत्र के लिए वोट डालना है: खरगे

खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से कांग्रेस को वोट देने की अपील की

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान शुरू होने पर मतदाताओं से अपने घर से बाहर निकलकर बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की।
श्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में आज आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण के उन सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि मतदाता अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। खासकर महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।”
वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “आज पांचवें चरण के मतदान में वोट डालने जा रहे सभी लोगों से मैं एक दूरदर्शी नेतृत्व चुनने की अपील करता हूं, जो देश का गौरव बढ़ाता रहेगा। यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वोट एक ऐसी सरकार बनाने के लिए मदद करे, जो कल्याण, सीमा और आंतरिक सुरक्षा के लिए मजबूत तंत्र बनाना जारी रखेगी और समाज के हर क्षेत्र और हर वर्ग का विकास करेगी, किसी को भी पीछे नहीं छोड़ेगी। ऐसी सरकार के लिए वोट करें जिसने आपके हर सपने को अपने संकल्प के रूप में अपनाने और उसके लिए अत्यंत सावधानी और दृढ़ता से काम करने का ट्रैक रिकॉर्ड बनाया है।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में इन प्रदेशों के सभी मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर मतदान करने की अपील करता हूं। अपने एक वोट की ताकत समझते हुए ऐसी सरकार बनाइए, जो हर गरीब को घर, गैस, बिजली, शौचालय और मुफ्त इलाज की सुविधा सुनिश्चित कर सम्मानजनक जीवन का अधिकार देने के काम करे।”
पांचवें चरण में जिन आठ राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों की 49 संसदीय सीटों के लिये मतदान हो रहा है, उनमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की सात, ओडिशा और बिहार की पांच-पांच, झारखंड की तीन और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट शामिल है।

नफरत और तानाशाही के लिए नहीं, भाईचारे व लोकतंत्र के लिए वोट डालना है: खरगे

नई दिल्ली
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान शुरू होने के बाद सोमवार को लोगों से नफरत और तानाशाही के लिए नहीं, बल्कि भाईचारे और लोकतंत्र के लिए मतदान करने का आह्वान किया।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 49 सीट पर मतदान हो रहा है। खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘मेरे प्रिय देशवासियों, लोकतंत्र और संविधान को सुरक्षित रखना है तो मतदान ज़रूर करना है।’’

उन्होंने लोगों से आह्वान किया, ‘‘ईवीएम पर बटन दबाने से पहले याद करें कि हमें प्रेम और भाईचारे के लिए वोट डालना है, नफ़रत के लिए नहीं। बेरोज़गारी व महंगाई के खिलाफ वोट डालना है, चंद पूंजीपतियों को और अमीर बनाने के लिए नहीं। अपने मौलिक अधिकारों की सुरक्षा के लिए वोट डालना है, अधिकारों को छीनने वालों के लिए नहीं। न्याय के लिए वोट डालना है, अन्याय व अत्याचार के लिए नहीं। लोकतंत्र के लिए वोट डालना है, तानाशाही के लिए नहीं।’’

खरगे ने कहा, ‘‘49 लोकसभा सीटों पर आज जिन आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाता अपने वोट के अधिकार उपयोग करेंगे वो युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय के एजेंडे पर वोट करेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आपके हाथ से जब ईवीएम का बटन दबेगा, तानाशाही की डोलती कुर्सी को एक और धक्का लगेगा और लोकतंत्र को शक्ति मिलेगी। पहली बार वोट करने वाले मेरे युवा साथियों का बहुत-बहुत स्वागत है। इसमें उनकी ऐतिहासिक जिम्मेदारी है।’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया, ‘‘चार चरणों के मतदान के रुझान यही कहते हैं कि हुकुमशाह की विदाई पक्की है। आज विदाई की ओर पांचवा कदम है। चार जून से एक नई शुरुआत, क्योंकि हाथ बदलेगा हालात।’’

 

खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से कांग्रेस को वोट देने की अपील की

नई दिल्ली
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के नेता एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को मतदाताओं से खासकर युवाओं से आग्रह किया कि वे कांग्रेस को वोट दें क्योंकि इससे 'तानाशाही, बेरोजगारी और अन्याय खत्म होगा' और पार्टी के पांच ऐतिहासिक गारंटी के साथ उनकी किस्मत बदलेगी।
श्री खड़गे ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर हाथ के निशान पर बटन दबाने से पहले हमें याद रखना चाहिए कि हमें बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ वोट करना है, न कि चंद पूंजीपतियों को और अमीर बनाना है। अपने मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए मतदान करें, न कि उन लोगों के लिए जो हमारे अधिकार छीनते हैं।”
उन्होंने कहा, “न्याय के लिए वोट करें, अन्याय और उत्पीड़न के लिए नहीं और लोकतंत्र के लिए वोट करें, तानाशाही के लिए नहीं।”
राज्यसभा सांसद ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से कांग्रेस के 'युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और भागीदारी न्याय' के एजेंडे पर वोट करने की अपील की।
श्री खड़गे ने कहा, “जब आप ईवीएम का बटन दबाएंगे तो तानाशाही सरकार की पहले से ही अस्थिर कुर्सी को एक और झटका लगेगा और लोकतंत्र को और ताकत मिलेगी। चार चरणों ने पहले ही दिखा दिया है कि तानाशाह का जाना तय है।”
श्री गांधी ने कहा, “कांग्रेस आपको पांच ऐतिहासिक गारंटी दे रही है जो आपकी किस्मत बदल देगी।” उन्होंने कहा कि युवाओं के सपनों को साकार करना कांग्रेस का संकल्प है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button