मध्यप्रदेश

भोपाल की फिल्म निर्माता फौजिया अर्शी एविएशन सेक्टर में कदम रखने वाली देश की पहली उद्यमी बनीं

भोपाल: फौजिया अर्शी ने फ्लाईबिग का अधिग्रहण किया; 20 विमानों के साथ घरेलू एयरलाइंस शुरू करने की योजना

भोपाल

 भोपाल की बॉलीवुड निर्देशक और निर्माता फौजिया अर्शी विमानन क्षेत्र में कदम रखने वाली देश की पहली महिला उद्यमी बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उनकी कंपनी एफए एयरलाइंस, जो मुंबई स्थित एक हवाई यात्रा एजेंसी है, ने क्षेत्रीय वाहक फ्लाईबिग का अधिग्रहण किया है, जिसके बेड़े में वर्तमान में चार विमान हैं। फ्लाईबिग बिग चार्टर प्राइवेट लिमिटेड के तहत एक ब्रांड है। 54 वर्षीय फौजिया एफए एयरलाइंस के प्रबंध निदेशक हैं, जिसे 2022 में शामिल किया गया था।

कंपनी ने हाल ही में नई दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुख्यालय राजीव गांधी भवन में फ्लाईबिग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। एफए एयरलाइंस मौजूदा बेड़े में 20 विमान जोड़ने और केंद्र सरकार की उड़ान-आरसीएस (उड़े देश का आम नागरिक- क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना) के तहत संचालित करने की योजना बना रही है, जो घरेलू हवाई यात्रा को लोकतांत्रिक बनाने के लिए है।

फौजिया, जो भोपाल की रहने वाली हैं और वर्तमान में मुंबई में रहती हैं, ने प्रतिवाद को फोन पर बताया कि वे भविष्य की योजनाएं तैयार करने की प्रक्रिया में हैं और वह एक पखवाड़े के बाद विवरण के साथ सामने आएंगी।

भोपाल से देश की पहली हिंदी फिल्म उद्योग से जुड़ी फौजिया ने एक फिल्म निर्माता हैं। उन्होंने होगया दिमाग का दही (2015) से निर्देशन की शुरुआत की, जिसका निर्माण भी उन्होंने ही किया था। उनके अन्य उत्पादक क्रेडिट में भैयाजी सुपरहिट (2018) शामिल है।

फौजिया अर्शी भारत की सबसे युवा उद्यमियों में से एक हैं जिन्होंने कॉर्पोरेट जगत की गतिशीलता को बदल दिया है। वह डेली मल्टीमीडिया लिमिटेड की प्रमुख हैं, जिसे भारत के शीर्ष 5 मनोरंजन कॉर्पोरेट घरानों में से एक होने का गौरव प्राप्त है। वह विभिन्न कंपनी के निदेशक के रूप में भी काम करती हैं। फौज़िया अर्शी एक बहुमुखी व्यक्तित्व की धनी हैं। वह कई शैक्षणिक संस्थानों और व्यावसायिक संगठनों की प्रबंधन सलाहकार हैं। वह 'इंटरनेशनल मार्केटिंग मैनेजमेंट' पर किताब लिखने वाली सबसे कम उम्र की लेखिका हैं। वह देश की पहली महिला पेशेवर गिटारवादक हैं।

वह दिल से एक चित्रकार हैं, जो कैनवास को मानवता और दयालुता के रंगों से रंगती हैं और एक कवयित्री हैं, जो मानती हैं कि कविता जीवन का दर्शन प्रदान करती है, जहां दर्द और दुःख केवल मन की स्थिति हैं।
सामाजिक से राजनीतिक तक और शिक्षा से मनोरंजन तक; क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में उनकी भागीदारी और योगदान ने समाज के विभिन्न वर्गों के व्यक्तियों की मदद की। अब वह एविएशन सेक्टर में अपने प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button