विदेश

किर्गिस्तान में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल में हमले, किर्गित और विदेशी छात्रों में मामूली झड़प ने लिया उग्र रूप

बिश्केक.

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में स्थानीय लोगों के हमले में कम से कम तीन पाकिस्तानी छात्रों की जान चली गई। स्थानीय लोगों ने कई पाकिस्तानी और भारतीय छात्रों के हॉस्टलों को निशाना बनाया और तोड़फोड़ की। इसके अलावा बड़ी संख्या में छात्रों के घायल होने की भी खबरें है। भारत सरकार ने भी अपने छात्रों के लिए अडवाइजरी जारी की और उन्हें घरों के अंदर रहने की ही सलाह दी है।

हिंसा की खबरों के बाद किर्गिस्तान की एजेंसियों ने लोगों को हिरासत में लेना शुरू कर दिया है। किर्गिस सरकार के बयान में कहा गया कि अब हालात काबू में हैं और सभी सुरक्षित हैं। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय छात्रों से कहा है कि वे लगातार दूतावास के संपर्क में रहें और कोई भी परेशानी होने पर तत्काल सूचना दें। वहीं पाकिस्तान ने भी अपने छात्रों को सावधान किया है। वहां की पुलिस का कहना है कि भीड़ ने भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशी छात्रों के हॉस्टल पर हमला किया था। भीड़ को रोकने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की भी तैनाती की गई थी। सोशल मीडिया पर हिंसा के वीडियो भी वायरल हो रहे हैं जिसमें कई विदेशी छात्रों की पिटाई की बात सामने आई है। पाकिस्तान का कहना है कि हिंसा प्रभावित छात्रों के लिए हॉटलाइन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा जो छात्र देश छोड़ना चाहते हैं उनको भी फ्लाइट की सुविधा दी जाएगी। वहीं सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि तीन पाकिस्तानियों की हत्या के अलावा कई महिलाओं के साथ रेप किया गया। हालांकि इसपर कोई कन्फर्म रिपोर्ट नहीं मिली है।
हिंसा के पीछे क्या है वजह
स्थानीय मीडिया की मानें तो किर्गिस्तानी और विदेशी छात्रों के बीच किसी मामूली बात पर झड़प हुई थी। इसके बाद इसका वीडियो वायरल होने लगा। बताया गया कि झड़प में किर्गिस्तानियों के साथ पाकिस्तानी और एजिप्ट के छात्र शामिल थे। इसके बाद किर्गिस्तानी छात्रों ने यह कहते हुए प्रदर्शन किया कि पुलिस भी विदेशी छात्रों के खइलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है। हालांकि पुलिस का कहना है कि घटना के बाद तीन विदेशियों को हिरासत में लिया गया था। वहीं हिंसक भीड़ ने पाकिस्तानी, भारतीय और बांग्लादेशी छात्रों पर हमला शुरू कर दिया।
बता दें कि किर्गिस्तान में भारत के करीब 15 हजार छा्त्र हैं। यह कन्फर्म नहीं है कि इनमें से कितने बिश्केक में रहते हैं। रूस, यूक्रेन और बांग्लादेश के साथ ही किर्गिस्तान भी एमबीबीएस के लिए प्रसिद्ध है। इस देश की डिग्री भी वैश्विक स्तर पर मान्य है। ऐसे में बहुत सारे  लोग एमबीबीएस करने के लिए किर्गिस्तान का रुख करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button