देश

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में भारत-नेपाल सीमा 72 घंटे तक बॉर्डर सील

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में 20 मई को बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होने वाले हैं। इस फेज में सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, हाजीपुर सारण और  लोकसभा चुनाव को लेकर भारत नेपाल सीमा को 72 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। सोमवार को मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में सभी जगह मतदान है। इसके मद्देनजर बॉर्डर पर एसएसबी जवानों ने चौकसी बढ़ा दी है। 48वीं वाहिनी के एओआर जोन में जयनगर के बेतौनहा से मधवापुर सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

भारत नेपाल सीमा के सभी मार्गों पर दोनों देश में आने जाने पर पूर्ण रोक लगा दी गई है। केवल एम्बुलेंस और मेडिकल इमरजेंसी के लिए रियायत दी जा सकती है। एसएसबी अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर भारत नेपाल की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। 20 मई की रात तक दोनों देशों के बीच आपातकालीन सेवा को छोड़कर आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा।
 
आपातकालीन सेवा के लिए जिला निर्वाची पदाधिकारी की अनुमति अनिवार्य की गई है। एसएसबी अधिकारी के मुताबिक चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 48 वीं वाहिनी के सीमा क्षेत्र में भारत नेपाल के बीच आवागमन के सभी मार्ग को सील कर दिया गया है। इसकी सीमा जयनगर के बेतौनहा से मधवापुर परसा तक फैली है।
 
आवागमन की सभी सेवाओं पर शुक्रवार रात से 21 मई की सुबह तक पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। 21 मई की सुबह छह बजे से फिर से आवागमन पूर्व की तरह चालू कर दिया जाएगा। उसके बाद दोनों देशों के नागरिक सीमा पार जा सकेंगे। पिपरौन एसएसबी कंपनी इंचार्ज इंस्पेक्टर सुनील दत्त ने बताया कि भयमुक्त व शांतिपूर्ण मतदान के लिए 72 घंटे के लिए बॉर्डर सील कर दिया गया है। हमारे जवान बॉर्डर पर 24 घंटे तैनात हैं। सभी गतिविधियों पर हमारी पैनी नजर बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button