छत्तीसगढ़

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय का सफल दौरा

रायपुर
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर, पर्यटन मंत्रालय, छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय, रायपुर के सहयोग से हेरिटेजवाला और प्रोजेक्ट गेटआउट द्वारा महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस समृद्ध यात्रा में 30 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसका उद्देश्य क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत के लिए गहरी सराहना को बढ़ावा देना था।

इस कार्यक्रम में हेरिटेजवाला के संस्थापक श्री शिवम त्रिवेदी के नेतृत्व में संग्रहालय का एक ज्ञानवर्धक दौरा दिखाया गया। श्री त्रिवेदी ने अपनी आकर्षक कहानी से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, संग्रहालय का व्यापक इतिहास और इसकी विभिन्न दीघार्ओं में रखी कलाकृतियों और प्रदर्शनों की विस्तृत व्याख्या प्रदान की। उनकी कथा ने न केवल वस्तुओं के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला, बल्कि छत्तीसगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री को भी जीवंत कर दिया। हेरिटेजवाला शैक्षिक दौरों, कहानी सुनाने के सत्रों और सामुदायिक सहभागिता गतिविधियों के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

प्रतिभागियों ने सुव्यवस्थित कार्यक्रम और जानकारीपूर्ण दौरे के लिए अपनी सराहना व्यक्त की, जो संग्रहालय की पेशकशों के बारे में अधिक जानने में गहरी रुचि दशार्ता है। यात्रा का समापन पर्यटन मंत्रालय के छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय के प्रबंधक मयंक दुबे की टिप्पणियों के साथ हुआ, जिन्होंने युवाओं को भारत की मूर्त और अमूर्त विरासत के संरक्षण और संरक्षण में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रोजेक्ट गेटआउट की संस्थापक सुश्री सृष्टि त्रिवेदी के धन्यवाद प्रस्ताव से इस कार्यक्रम की शोभा और बढ़ गई। उन्होंने सभी आयोजकों, प्रतिभागियों और संग्रहालय अधिकारियों को उनके सहयोग और समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया। विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के युवा पर्यटन क्लब के सदस्यों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया, जो सांस्कृतिक विरासत पहल में युवाओं के बीच बढ़ती रुचि को दशार्ता है। प्रोजेक्ट गेटआउट संगठित पर्यटन, कार्यक्रमों और शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों, विशेषकर युवाओं को अपने सांस्कृतिक परिवेश का पता लगाने और उसकी सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है।

हेरिटेजवाला, प्रोजेक्ट गेटआउट और पर्यटन मंत्रालय के बीच सहयोग सांस्कृतिक शिक्षा और विरासत संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक ठोस प्रयास पर प्रकाश डालता है। इस तरह के आयोजन समुदाय को उनके इतिहास से जोड?े और भावी पीढि?ों के लिए इसे संरक्षित करने के प्रति गर्व और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पर्यटन मंत्रालय, छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय, टिकाऊ और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध यात्रा अनुभवों पर जोर देते हुए, राज्य में पर्यटन को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button