खेल

IPL के 17वें सीजन के मैच नंबर-69 में सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हराया

हैदराबाद
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन के मैच नंबर-69 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को 4 विकेट से हरा दिया. रविवार (19 मई) को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हुए इस मैच में पंजाब ने मेजबान टीम को जीत के लिए 215 रनों का टारगेट दिया था, जिसे उसने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर हासिल कर लिया. अपने आखिरी लीग मैच में जीत के साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंकतालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई. यदि राजस्थान रॉयल्स (RR) को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मैच में हार मिलती है या वह मुकाबला बेनतीजा रहता है, तो सनराइजर्स हैदराबाद दूसरे नंबर पर रहेगी. ऐसी स्थिति में सनराइजर्स हैदराबाद क्वालिफायर-1 मुकाबले में केकेआर का सामना करेगी.

सनराइजर्स हैदराबाद की जीत में अभिषेक शर्मा और हेनिरक क्लासेन की अहम भूमिका रही. ओपनर अभिषेक शर्मा ने 5 चौके और 6 छक्के की मदद से 28 गेंदों पर 66 रनों की पारी खेली. वहीं हेनरिक क्लासेन ने 26 गेंदों का सामना करते हुए 42 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल रहे. राहुल त्रिपाठी (33) और नीतीश रेड्डी (37) ने भी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए उपयोगी योगदान दिया. ट्रेविस हेड इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और खाता भी नहीं खोल सके. पंजाब के लिए हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट चटकाए. पंजाब किंग्स की मौजूदा सीजन में यह नौवीं हार रही और वह अंकतालिका में नौवें स्थान पर रहीं.

प्रभसिमरन ने खेली तूफानी पारी
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने पांच विकेट पर 214 रन बनाए. पंजाब के लिए ओपनर प्रभसिमरन सिंह ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए. प्रभसिमरन ने 45 गेंदों का सामना किया और सात चौके के अलावा चार छक्के लगाए. दूसरे ओपनर अथर्व तायडे ने भी 27 गेंदों पर 46 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल रहे. अथर्व और प्रभसिमरन ने पहले विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की, जिसने बड़े स्कोर की नींव रखी. रिली रोसो ने 49 (24 गेंद, 3 चौके और दो सिक्स) और कप्तान जितेश शर्मा ने नाबाद 32 रनों (15 गेंद, 2 चौके और 2 सिक्स) का योगदान दिया. सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से टी. नटराजन ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए.

जितेश ने की इस मैच में पंजाब की कप्तानी
दोनों टीमों ने इस मैच के लिए बड़े बदलाव किए. सैम करन और जॉनी बेयरस्टो इस मैच के लिए अनुपलब्ध थे, ऐसे में जितेश शर्मा ने पंजाब किंग्स के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली. अथर्व तायडे, शिवम सिंह और ऋषि धवन को पंजाब ने इस मैच में चांस दिया. दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद ने इस मैच में राहुल त्रिपाठी को मौका दिया. सिर्फ तीसीर बार ऐसा हुआ, जब किसी एक IPL टीम ने एक सीजन में तीन कप्तान देखे हों. MI ने 2008, पुणे वॉरियर्स ने 2013 और SRH ने 2021 में ऐसा किया था.

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अब तक कुल 23 मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान हैदराबाद टीम ने 16 में सफलता हासिल की. जबकि 7 में पंजाब किंग्स को जीत मिली है. मौजूदा सीजन में दोनों टीमें दूसरी बार आमने-सामने हुई हैं. इससे पहले 9 अप्रैल को दोनों टीमों के बीच मैच हुआ था, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 रनों से जीत हासिल की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button