खेल

टूर्नामेंट में जमकर बोल रहा कोहली का बल्ला, इस मामले में क्रिस गेल के बराबर पहुंचे

नई दिल्ली
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल 2024 में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले में 29 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 47 रनों की पारी खेली। कोहली की इस पारी के दम पर ही आरसीबी चेन्नई के सामने 219 रनों का लक्ष्य रख सकी थी। हालांकि, चेन्नई की टीम लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकी और प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई।

आईपीएल के किसी सीजन में दूसरी बार बनाए 700+ रन
कोहली आईपीएल के मौजूदा सीजन में 700 से अधिक रन बना चुके हैं। यह आईपीएल इतिहास में 10वीं बार है जब कोई बल्लेबाज किसी सीजन 700 रन के आंकड़े को पार कर पाया है। कोहली ने यह कारनामा अपने आईपीएल करियर में दूसरी बार किया। वह आईपीएल में दो बार 700 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले सिर्फ क्रिस गेल ही ऐसा कर सके हैं। आरसीबी के लिए खेल चुके गेल ने 2012 सीजन में 733 रन और 2013 में 708 रन बनाए थे। दूसरी ओर कोहली ने 2016 सीजन में 973 रन बनाए थे, जबकि मौजूदा सीजन वह 14 पारियों में अब तक 708 रन बना चुके हैं।

मौजूदा सीजन सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बने कोहली
कोहली ने इस सीजन अब तक 37 छक्के लगाए हैं और वह सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में सभी से आगे निकल गए हैं। उनसे पीछे लखनऊ सुपरजाएंट्स के निकोलस पूरन हैं जिन्होंने इस सीजन 36 छक्के लगाए थे। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के अभिषेक शर्मा के बल्ले से 35 छक्के और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सुनील नरेन ने 32 छक्के लगाए हैं। पूरन को छोड़कर अभिषेक और नरेन कोहली के साथ उन खिलाड़ियों के शामिल हैं जिनकी टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस सीजन सबसे ज्यादा छक्के किसके बल्ले से निकलते हैं।

इस सीजन कोहली के बल्ले से निकल रहे छक्के
कोहली इस सीजन भले ही शुरुआत से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल रहे, लेकिन उनके स्ट्राइक रेट को लेकर लगातार सवाल उठते रहे। कोहली इस सीजन 37 छक्के लगा चुके हैं। यह दूसरी बार है जब कोहली के बल्ले से किसी सीजन इतने छक्के निकले हैं। कोहली ने 2016 में 38 छक्के लगाए थे और अगर वह प्लेऑफ मैच में दो छक्के लगाने में सफल रहे तो आईपीएल के किसी सीजन सर्वाधिक छक्के जड़ने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाने वाली टीम बनी आरसीबी
आरसीबी ने आईपीएल 2024 में सर्वाधिक छक्के जड़े और वह टी20 क्रिकेट में किसी टूर्नामेंट मंऔ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम बन गई है। आरसीबी मौजूदा आईपीएल में 150 से अधिक छक्के लगा चुकी है और ऐसा करने वाली वह दुनिया की पहली टीम बन गई है। आरसीबी ने सनराइजर्स हैदराबाद को पीछे छोड़ा जो इस सीजन 146 छक्के लगा चुकी है। टी20 टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में सीएसके की टीम तीसरे स्थान पर है जिसने 2018 में 145 छक्के जड़े थे। इसके अलावा टी20 ब्लास्ट की टीम सरे ने 2023 में 144 छक्के और केकेआर ने 2019 सीजन में 143 छक्के लगाए थे।

मुंबई-केकेआर की बराबरी पर पहुंची आरसीबी
आरसीबी ने इस सीजन जिस तरह का प्रदर्शन किया है वो वाकई काबिले तारीफ है। आरसीबी इस सीजन अब तक छह बार 200 से अधिक का स्कोर खड़ा कर चुकी है। इस मामले में फाफ डुप्लेसिस की अगुआई वाली टीम ने केकेआर और मुंबई इंडियंस की बराबरी कर ली है। मुंबई, केकेआर और आरसीबी के नाम आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 200 से अधिक का स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड है। मुंबई ने 2023 सीजन में छह बार 200+ का स्कोर बनाया था, जबकि मौजूदा सीजन में केकेआर और आरसीबी ने यह कारनामा किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button