विदेश

ब्लू ओरिजिन एक बार फिर भरेगी अंतरिक्ष में उड़ान, बन सकता है सबसे बुजुर्ग यात्री को भेजने का रिकॉर्ड

वॉशिंगटन.

अंतरिक्ष की सैर करना हर किसी का ख्वाब होता है। पर ऐसे खुशनसीब लोग कम ही होते हैं, जिनका ये ख्वाब पूरा हो पाता है। हालांकि, अब कुछ लोगों का यह सपना पूरा होने वाला है। ब्लू ओरिजिन करीब दो साल बाद आज छह लोगों को अंतरिक्ष भेजने वाला है। साल 2022 में इसका एक रॉकेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसके बाद कंपनी ने उड़ान पर रोक लगा दी थी।

अब एक बार फिर अमेजन कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस की कंपनी सबऑर्बिटल रॉकेट को लॉन्च करने को तैयार है। इससे अंतरिक्ष पर्यटन बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि जिन छह लोगों को अंतरिक्ष भेजा जा रहा है उनमें पूर्व वायुसेना पायलट एड ड्वाइट भी शामिल हैं। इन्हें 1961 में अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने देश के पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना था, लेकिन उन्हें कभी भी अंतरिक्ष में उड़ान भरने का अवसर नहीं दिया गया।

छह लोग भरेंगे उड़ान
जानकारी के अनुसार, अमेरिका के समयानुसार सुबह करीब साढ़े आठ बजे पश्चिम टेक्सास में कंपनी के लॉन्च साइट वन बेस से सभी छह लोग उड़ान भरेंगे। इस उड़ान के साथ ही पूर्व वायुसेना पायलट एक नया इतिहास रचने वाले हैं। 90 साल, आठ महीने और 10 दिन की उम्र वाले ड्वाइट अंतरिक्ष में जाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन जाएंगे। वह स्टार ट्रेक अभिनेता विलियम शैटनर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे।

जानिए कौन हैं विलियम शैटनर
शैटनर का जन्म 22 मार्च, 1931 को कनाडा में हुआ था। यह कनाडाई अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं। वह एक अभिनेता होने के साथ ही लेखक, डायरेक्टर, प्रड्यूसर, स्क्रीनराइटर और गायक हैं। वह साल 2021 में अंतरिक्ष यात्री भी बन गए। शैटनर ने 90 साल की उम्र में अंतरिक्ष की सैर कर सबसे उम्रदराज अंतरिक्ष यात्री बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। ये ब्लू ओरिजिन की कोई पहली उड़ान नहीं है। न्यू शेफर्ड-25 (एनएस-25) मिशन के लिए सातवीं उड़ान है। छह लोगों में शामिल फ्रांसीसी उद्यमी सिल्वेन शिरोन इस उड़ान को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि वह इंसानी दुनिया को बिना सीमाओं और सुंदरता के साथ आसमान से देखने के लिए काफी उत्साहित हैं।

31 लोगों को सैर करा चुकी है कंपनी
कंपनी का खुद में एक खास रिकॉर्ड रहा है। वह अब तक 31 लोगों को अंतरिक्ष की सैर करा चुका है। न्यू शेपर्ड के जरिए यह यात्राएं पूरी की गई हैं। बता दें, न्यू शेपर्ड एक छोटा, पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य रॉकेट सिस्टम है, जिसका नाम अंतरिक्ष में सबसे पहले गए इंसान अमेरिकी एलन शेपर्ड के नाम पर रखा गया है।

अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय पर्यटक बनेंगे गोपीचंद थोटाकुरा
अंतरिक्ष की उड़ान भरने वालों में गोपीचंद थोटाकुरा का नाम भी शामिल है। कंपनी ने कुछ दिनों पहले इसकी जानकारी दी थी।थोटाकुरा एक पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बनने के लिए तैयार हैं। ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड-25 (एनएस-25) मिशन के लिए गोपीचंद थोटाकुरा क्रू मेंबर चुने गए, थोटाकुरा पांच अन्य लोगों के साथ पृथ्वी के वायुमंडल से परे की यात्रा करेंगे। कंपनी ने बताया था कि गोपी एक पायलट और एविएटर है, जिन्होंने गाड़ी चलाने से पहले उड़ना सीख लिया था। गोपी बुश, एरोबेटिक और सीप्लेन के साथ-साथ ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून के पायलट हैं और उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट पायलट के रूप में काम किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button