Business

स्‍पेशल ट्रेडिंग में Sensex फिर 74000 के पार, निफ्टी ने भी भरी उड़ान… इन 5 शेयरों में तूफानी तेजी

मुंबई

शनिवार यानी आज स्‍पेशल सेशन के लिए शेयर बाजार (Stock Market) खुला है. 18 मई, शनिवार को स्पेशल सेंशन में शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई. इस मौके पर SENSEX 150 अंक से ज्‍यादा चढ़कर एक बार फिर 74000 लेवल के पार पहुंच गया. वहीं निफ्टी में भी करीब 60 अंकों से ज्‍यादा की तेजी आई और यह 22,500 के पार पहुंच गया था.

शेयर बाजार शनिवार को बंद रहता है, लेकिन आज स्‍पेशल ट्रेडिंग (Special Trading) के लिए खोला गया है. दरअसल, यह स्‍पेशल ट्रेडिंग शेयर बाजार में किसी भी आपात स्थिति का मुकाबला करने की तैयारियों की जांच करने के लिए आयोजित की गई है.  इस स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में प्राइमरी से डिजास्टर रिकवरी (डीआर) साइट पर शिफ्ट किया जाता है.

दो सेशन में हो रही स्‍पेशल ट्रेडिंग
आज दो सेशन में स्पेशल ट्रेडिंग हो रही है. पहली ट्रेडिंग का टाइम सुबह 9.15- 10 बजे तक था, जबकि दूसरा सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा. इस सेशन के दौरान सभी सिक्योरिटीज, जिन पर फ्यूचर एंड ऑप्शन उत्पाद उपलब्ध हैं, का अधिकतम मूल्य दायरा 5 प्रतिशत होगा. इससे पहले, NSE और BSE ने दो मार्च को इसी तरह के ट्रेडिंग सेशन आयोजित किए थे.

आज इन शेयरों में अरप सर्किट
पहले सेशन के दौरान कुछ शेयरों में अपर सर्किट देखा गया. साथ ही कुछ स्‍टॉक में शानदार तेजी देखी गई.  आज Zydus, HAL, भारत डायनेमिक, बालकृष्‍णा इंडस्‍ट्रीज, जी इंटरटेनमेंट, कोचिन शिपयार्ड, जीई शिपिंग और टीटागढ़ रेल सिस्‍टम ने 5 फीसदी तक की उछाल दर्ज किया.

शुक्रवार को कैसा रहा बाजार
इससे पहले शुक्रवार को भी शेयर बाजार गुलजार रहा. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 253 अंक यानी 0.34 प्रतिशत चढ़कर 73,917.03 पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 62 अंक यानी 0.28 प्रतिशत बढ़कर 22,466 अंक पर बंद हुआ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button