विदेश

ताइवान की संसद में जबरदस्त विवाद, सांसदों के बीच चले लात-घूंसे

ताइपे

ताइवान (Taiwan) की संसद में शुक्रवार को सांसदों के बीच जबरदस्त विवाद देखने को मिला. विवाद इतना बढ़ा कि यह हाथापाई तक पहुंच गया. कुछ कानूनों के बदलवाों को लेकर हो रही तीखी बहस के दौरान सांसदों में विवाद हुआ और इसके बाद यह विवाद मुक्के और लात मारने तक पहुंच गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सांसदों के बीच हाथापाई तब हुई, जब संसद में सांसदों को सरकार के कार्यों की निगरानी के लिए अधिक शक्ति देने के प्रस्ताव पर बहस होने वाली थी. सोशल मीडिया पर एक वीडियो में सांसदों को फाइलें छीनते और संसद के बाहर भागते हुए दिखाया गया है.

टेबल पर कूदते देखे गए सांसद

एक अन्य वीडियो में कुछ सांसदों को स्पीकर की सीट को घेरते हुए दिखाया गया है, जिनमें से कई टेबल पर कूद रहे हैं और अन्य अपने सहयोगियों को फर्श पर खींच रहे हैं. यह विवाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के सोमवार को विधायी बहुमत के बिना पद संभालने से कुछ ही दिन पहले हुआ है.

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) और कुओमितांग (KMT) कथित तौर पर एक नए फैसले पर लड़ रहे थे, जो संसद में गलत बयान देने वाले अधिकारियों को अपराधी बना देगा. विधायकों के सदन में आने से पहले ही बहस गर्म हो गई और सदस्यों के बीच सदन के बाहर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाना शुरू हो गया.

विवादों में नई सरकार का गठन

नई सरकार का गठन पहले से ही विवाद में है, क्योंकि लाई (Lai) की डीपीपी ने जनवरी में चुनाव जीतने के बावजूद संसद में अपना बहुमत खो दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विपक्षी केएमटी के पास डीपीपी से ज्यादा सीटें हैं, लेकिन बहुमत बनाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. वह टीपीपी के साथ गठबंधन बनाने की कोशिश कर रही है, जो संसद की 113 सीटों में से आठ को कंट्रोल करती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button