विदेश

ऑस्ट्रेलिया ने उत्तर कोरिया की हथियार आपूर्ति से जुड़ी छह इकाइयों पर लगाये प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलिया ने उत्तर कोरिया की हथियार आपूर्ति से जुड़ी छह इकाइयों पर लगाये प्रतिबंध

जापान ने फुकुशिमा परमाणु-दूषित अपशिष्ट जल का छोड़ना शुरू किया

ईरान में बाढ़ से सात लोगों की मौत

सिडनी
 ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियारों की आपूर्ति से जुड़ी छह इकाइयों पर वित्तीय प्रतिबंध लगा दिये।

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वॉन्ग ने कहा कि उत्तर कोरिया से रूस को हथियारों की लगातार आपूर्ति संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव की "ज्वलंत अवहेलना" है।

उन्होंने एक बयान में कहा, "ऑस्ट्रेलिया यूक्रेन के खिलाफ रूस के पूर्ण युद्ध के लिए उत्तर कोरिया के अवैध निर्यात और रूस की खरीद तथा उत्तर कोरियाई बैलेस्टिक मिसाइलों के इस्तेमाल की कठोरतम शब्दों में निंदा करता है।"

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरियाई बैलेस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल यूक्रेन के लोगों की तकलीफों को बढ़ा रहा है, रूस के अवैध तथा अनैतिक आक्रमण का समर्थन कर रहा है, और वैश्विक निरस्त्रीकरण को खोखला कर रहा है।

वॉन्ग ने कहा कि उत्तर कोरिया और रूस के बीच बढ़ता सहयोग यूरोप, कोरियाई प्रायद्वीप और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए "भारी सुरक्षा खतरा" पैदा करता है।

वॉन्ग ने कहा, "अपने सहयोगियों के साथ हम उत्तर कोरिया से सकारात्मक वार्ता में शामिल होने और कोरियाई प्रायद्वीप में स्थायी शांति तथा स्थिरता की ओर बढ़ने की अपील करते हैं।"

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया आत्मरक्षा के लिए यूक्रेन के समर्थन में अडिग है। आज की घोषणा बताती है कि "रूस के अवैध तथा अनैतिक युद्ध का समर्थन करने वालों को परिणाम भुगतने होंगे।"

उत्तर कोरिया ने वर्ष 2022 से हथियारों के परीक्षण तेज कर दिये हैं। उसने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइलों के भी कई परीक्षण किये हैं।

जापान ने फुकुशिमा परमाणु-दूषित अपशिष्ट जल का छोड़ना शुरू किया

टोक्यो
 जापान ने शुक्रवार को फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र से प्रशांत महासागर में परमाणु-दूषित अपशिष्ट जल छोड़ने का छठा दौर शुरू किया। दुनिया भर में उग्र विरोध के बावजूद टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी संयंत्र के संचालक ने वित्तीय वर्ष 2024 में दूसरे दौर में परमाणु-दूषित अपशिष्ट जल छोड़ना शुरू कर दिया। पिछले दौर की तरह चार जून तक लगभग 7,800 टन अपशिष्ट जल छोड़ा जाएगा।

ईरान में बाढ़ से सात लोगों की मौत

तेहरान
 ईरान के उत्तर-पूर्वी शहर मशहद में भारी बारिश के कारण अचानक आयी बाढ़ की चपेट में आकर सात लोगों की मौत हो गयी है। ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।
रिपोर्ट में मशहद नगर पालिका के अग्निशमन और सुरक्षा सेवा संगठन के प्रबंध निदेशक हामिद्रेजा काफिनिया के हवाले से बताया गया है कि बुधवार को खुरासान रजावी प्रांत के मशहद में एनकेलाब चौक पर बाढ़ के पानी में एक कार के अंदर फंसे दो लोगों की मौत हो गई।
उन्होंने कहा कि एनकेलाब चौक पर बचाव नौकाएं तैनात की गई थीं, जबकि बचाव दल संभावित जीवित बचे लोगों और पीड़ितों के लिए बाढ़ के पानी में फंसी कारों की तलाश कर रहे है।
श्री काफ़िनिया ने कहा कि उसी दिन बाढ़ के कारण शहर के एक अन्य पड़ोस में एक आवासीय इमारत ढह गई जिससे एक महिला और उसके चार बच्चों की मौत हो गई। कम से कम 250 परिवारों को शहर और आसपास के गांवों में सुरक्षित स्थानों पर आश्रय दिया गया है।
प्रांतीय मौसम विज्ञान संगठन के अनुसार खुरासान रज़ावी प्रांत में मंगलवार से भारी बारिश शुरू हो गई है और आने वाले दिनों में भी इसके जारी रहने की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button