विदेश

साल 2024 में रेकॉर्ड संख्या में सऊदी पहुंचेंगे हाजी, मक्‍का तक हर सड़क तैयार

रियाद
 इस साल, 2024 के हज के लिए दुनियाभर से मुसलमानों का सऊदी अरब पहुंचना शुरू हो चुका है। 20 लाख से ज्यादा लोग इस साल हज के लिए सऊदी पहुंचेंगे। इस हज सीजन की तैयारी में मक्का की अलग-अलग संस्थाएं जुटी हुई हैं। खासतौर से मक्का नगर पालिका ने आना वाले हाजियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कई नई कोशिशें की हैं। मक्का म्युनिसिपालिटी ने कहा है कि उसकी प्राथमिकता आने वाले लाखों लोगों की यात्रा के दौरान भलाई और आराम सुनिश्चित करना है और उसकी तैयारी तकरीबन पूरी हो चुकी हैं। म्युनिसिपालिटी ने चीजों के बेहतर करने के लिए प्रशासकों, इंजीनियरों, तकनीशियनों, सफाईकर्मियों और विभिन्न क्षेत्रों की सहायता टीमों के साथ 22,000 लोगों की वर्कफोर्स बनाई है। इसके साथ ही व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों, स्वयंसेवकों और अस्थायी तौर पर सर्विस देने वाली एजेंसियों को भी तैनात किया जा रहा है।

आज न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मक्का म्युनिसिपालिटी ने चीजों को बेहतर करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया है। लाखों लोगों के आने से बढ़ने वाले कचरे को मैनेज करने के लिए मॉडर्न स्वच्छता वाहनों सहित विशेष मशीनरी और उपकरणों का एक पूरा बेड़ा तैयार किया गया है। मक्का के पवित्र स्थलों पर तेरह उप-नगरपालिकाएं और सेवा केंद्रों के लोग तैनात होंगे, ये किसी भी उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार होंगे।

सफाई पर दिया जा रहा है खास ध्यान
हज यात्रा के दौरान साफ सफाई पर खास ध्यान दिया जा रहा है। सफाई बनाए रखने के लिए अत्याधुनिक व्हीकल और अपशिष्ट प्रबंधन संसाधनों का उपयोग करते हुए 24 घंटे सफाई की व्यवस्था की गई है। मक्का म्युनिसिपालिटी ने हज के दौरान कचरा मैनेजमेंट के लिए मीना में बिजली से चलने वाले 1135 वेस्ट कंप्रेशन बॉक्स और 113 अस्थायी ग्राउंड स्टोरेज गोदाम तैयार किए हैं। वे बड़े कंप्रेसर ट्रेलरों, ट्रांसफर स्टेशनों और विभिन्न आकारों के अपशिष्ट कंटेनरों का भी उपयोग करेंगे।

इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा को भी अत्यधिक महत्व दिया गया है। किसी भी हाजी को खाने पीने की समस्या ना हो। इसकी देखरेख के लिए विशेष टीमें बनाई गई हैं। परोसे जाने वाले सभी भोजन की सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए तीन मोबाइल इकाइयां स्थापित की गई हैं। बाढ़ जल निकासी और प्रकाश नेटवर्क पूरी तरह से चालू रखा गया है। हज के दौरान शौचालय और पार्क जैसी सार्वजनिक सुविधाओं का भी खास ध्यान दिया जा रहा है। म्युनिसिपालिटी ने बताया है कि उन्होंने हज को देखते हुए 66,000 पक्की सड़कों, 58 सुरंगों और 105 पुलों सहित शहर के बुनियादी ढांचे की मरम्मत की है। रखरखाव किया जा रहा है।

भीड़ को संभालने के लिए खास इंतजाम
सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए स्थापित समितियों ने कुशल भीड़ प्रबंधन, तीर्थयात्रियों को भेजना, मेट्रो लाइन संचालन और सार्वजनिक परिवहन पर्यवेक्षण की देखरेख पर ध्यान बढ़ा दिया है। किसी भी घटना पर तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए नगर पालिका सार्वजनिक सुरक्षा, नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन बलों के साथ मिलकर काम कर रही हैं और पूरी तरह से तैयार हैं।

सऊदी अरब ने इस साल नियमों को भी सख्त किया है। सऊदी अधिकारियों ने कहा है कि बिना परमिट के लोगों को हज करने पर 50 हजार रियाल (करीब 11 लाख भारतीय रुपए) का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर छह महीने की जेल भी हो सकती है। इसके साथ ही सऊदी अरब सऊदी हज मंत्रालय ने हज के सीजन के दौरान पवित्र स्थलों में एंट्री देने के लिए तीर्थयात्रियों के लिए आधिकारिक तौर पर नुसुक कार्ड लॉन्च किया है। नुसुक कार्ड में सभी हाजियों को दिया जाएगा ताकि फर्जी तरीके से किसी को पवित्र स्थलों में एट्री से रोका जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button