देश

उत्तर भारत समेत देशभर के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, हो जाइए तैयार, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

नई दिल्ली
उत्तर भारत समेत देशभर के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। उत्तर पश्चिम भारत और बिहार में अगले पांच दिनों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। इस बीच, मौसम विभाग ने मॉनसून पर खुशखबरी देते हुए बताया है कि यह साउथ अंडमान सागर और साउथईस्ट बंगाल की खाड़ी व निकोबार द्वीप में 19 मई तक पहुंचेगा। इसके अलावा, 31 मई को मॉनसून के केरल पहुंचने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी में 20 जून के आसपास मॉनसून की एंट्री हो सकती है। यानी कि यूपी में मॉनसून की झमाझम बारिश में अभी एक महीने से ज्यादा का वक्त बचा हुआ है।

इसके अलावा, दक्षिण भारत के कई राज्यों में 22 मई तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो तमिलनाडु, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय और केरल में झमाझम बारिश हुई। वहीं, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, केरल और तमिलनाडु में आंधी तूफान आया। पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में सबसे ज्यादा तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले सात दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप, साउथ कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में तेज बारिश, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 16-18 मई, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात में 16 मई को हल्की बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में 19-22 मई को हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा में आज (16 मई) को भारी बारिश की संभावना है। सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले सात दिनों के दौरान आंधी तूफान व बारिश का अलर्ट है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले सात दिनों के दौरान बारिश होगी। उत्तर भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आ रहा है जोकि 17 मई को दस्तक देगा। इसकी वजह से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 17-19 मई के बीच बारिश होने की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button