खेल

टोक्यो ओलंपिक के बाद पहली बार नेशनल खेलेंगे नीरज चोपड़ा

नईदिल्ली

स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में अपने सफल कार्यकाल के बाद पहली बार भारत में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जहां उन्होंने प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 12 से 15 मई तक भुवनेश्वर में होने वाले आगामी नेशनल फेडरेशन कप (एनएफसी) में अपनी भागीदारी की पुष्टि की।

नीरज ओडिशा में 27वीं राष्ट्रीय फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेंगे , जो 12 मई से 15 मई तक कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने फाइनल में इतिहास रचने से पहले पिछले साल बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप के क्वालीफाइंग दौर में पेरिस 2024 प्रवेश मानक को सफलतापूर्वक तोड़कर अपने ओलंपिक खिताब की रक्षा की पुष्टि की, और इतिहास में पहले वरिष्ठ भारतीय एथलेटिक्स विश्व चैंपियन बने।

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर एक पोस्ट में कहा, “प्रविष्टियों के अनुसार @नीरज_चोपड़ा1 और किशोर कुमार जेना 12 मई से भुवनेश्वर में शुरू होने वाली घरेलू प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करेंगे।”

बता दें कि, ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा 12 से 15 मई तक भुवनेश्वर में आयोजित होने वाले नेशनल फेडरेशन कप में अपनी भागीदारी की पुष्टि करने के बाद, तीन साल में पहली बार घर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। 26 वर्षीय सुपरस्टार हैं उनके दोहा से भारत जाने की उम्मीद है, जहां उन्होंने 10 मई को आकर्षक डायमंड लीग श्रृंखला के पहले चरण के साथ अपने सीज़न की शुरुआत की।

नीरज ने प्रतिष्ठित डायमंड लीग श्रृंखला के तीन व्यक्तिगत चरण जीते और 2022 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड 89.94 मीटर है। हालाँकि, उन्हें अभी भी 90 मीटर का आंकड़ा पार करना बाकी है।

जब 90 मीटर के मायावी मील के पत्थर के बारे में पूछा गया, तो 26 वर्षीय नीरज ने दोहराया कि ‘दूरी उनके लिए कोई मायने नहीं रखती। “मेरे लिए जो मायने रखता है वह है 100 प्रतिशत फिट रहना, सीज़न के दौरान लगातार बने रहना और जिस दिन मायने रखता है उस दिन अच्छा प्रदर्शन करना। मुझे लगता है कि गलतियाँ हैं जिन्हें सुधारना होगा और चारों ओर बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए सुधार करते रहना होगा। अगर आप सोचेंगे कि आपने सब कुछ कर लिया है तो रास्ता बंद हो जाएगा।”

इस बारे में बात करते हुए कि टोक्यो में उनके प्रदर्शन ने कैसे संकेत दिया कि वैश्विक टूर्नामेंटों के लिए उनकी तैयारी सही दिशा में जा रही है, नीरज ने कहा, “मैंने दो विश्व चैंपियनशिप में पदक जीते हैं, अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ (स्टॉकहोम में 89.94 मीटर) फेंका, एक ड्रीम डायमंड लीग जीती खिताब जीता और यहां तक ​​कि एशियाई खेलों में अपने स्वर्ण का बचाव भी किया। कुल मिलाकर, मैं बहुत अच्छी स्थिति में हूं और मई से उस गति को आगे बढ़ाना चाहता हूं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button