खेल

जिस टीम में कोच पर्दे के पीछे काम करते हैं, वे बेहतर करती हैं: रायुडू

जिस टीम में कोच पर्दे के पीछे काम करते हैं, वे बेहतर करती हैं: रायुडू

टी-20 विश्व कप : यूएसए में धीमे विकेटों को देखते हुए तीन स्पिनरों के सात उतर सकता है श्रीलंका

अगले साल पाकिस्तान का दौरा करेगा आयरलैंड, क्रिकेट बोर्ड ने की पुष्टि

नई दिल्ली
भारत के पूर्व क्रिकेटर अंबाती रायुडू को इसमें कोई संदेह नहीं है कि जो आईपीएल टीमें अपने खिलाड़ियों को फैसले लेने के लिए सशक्त बनाती हैं, वे उन टीमों की तुलना में अधिक सफल होती हैं जो निर्णय लेने की जिम्मेदारी कोच के हाथों में छोड़ देती हैं। टीम के माहौल को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए, इस पर चर्चा में भारत और चेन्नई सुपरकिंग्स के पूर्व खिलाड़ी रायुडू ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मार्गदर्शक (मेंटर) गौतम गंभीर का उदाहरण दिया। गंभीर जिस तरह से अपने खिलाड़ियों को प्रदर्शन करने की आजादी देते हैं वह रायुडू को पसंद है और उनके अनुसार यह इस सत्र में अब तक दो बार की चैंपियन टीम की सफलता की कुंजी रही है।

भारत के लिए 55 एकदिवसीय और छह टी20 खेलने वाले रायुडू ने मंगलवार को ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा ‘‘अगर कोच पीछे रहते हैं और पर्दे के पीछे काम करते हैं और खिलाड़ियों को जिम्मेदारी लेने देते हैं, खिलाड़ियों को मैदान पर प्रदर्शन करने की आजादी देते हैं, तो ऐसी टीमें ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करती हैं और नाइट राइडर्स यही कर रहे हैं।’’

गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में आईपीएल विजेता केकेआर इस सत्र में प्लेऑफ में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई है और उसके अभी नौ जीत के साथ 19 अंक हैं।

गंभीर इस सत्र में केकेआर के मेंटर के रूप में लौटे और उनकी उपस्थिति को लगभग एक दशक के बाद टीम के अच्छे प्रदर्शन का श्रेय दिया जा रहा है।

छह बार आईपीएल चैंपियन टीमों का हिस्सा रहे रायुडू ने कहा, ‘‘गौतम गंभीर सिर्फ उनकी मदद कर रहे हैं और उनका सही दिशा में मार्गदर्शन कर रहे हैं… यदि आप इसे सरल रखते हैं, तो यह आसान है।’’

भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने टीम की जीत या हार के बावजूद ड्रेसिंग रूम में सकारात्मकता लाने के लिए केकेआर के पूर्व कोच ब्रेंडन मैकुलम की सराहना की।

उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं केकेआर का हिस्सा था, ब्रेंडन वहां थे। शानदार कोच। मैंने अब तक जिन शीर्ष लोगों के साथ काम किया है उनमें से एक। वह उस ड्रेसिंग रूम में बहुत सकारात्मक थे। चाहे आप जीतें या हारें, वह वैसे ही बने रहे।’’

हरभजन ने कहा, ‘‘उस सत्र की शुरुआत में हम लगभग छह-सात मैच हार गए और हम फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गए। मैंने ब्रेंडन मैकुलम में एक भी बदलाव नहीं देखा, जब हम नहीं जीत रहे थे तब भी और जब हम जीत रहे थे तब भी।’’

 

टी-20 विश्व कप : यूएसए में धीमे विकेटों को देखते हुए तीन स्पिनरों के सात उतर सकता है श्रीलंका

नई दिल्ली,
 श्रीलंका के राष्ट्रीय चयनकर्ता उपुल थरंगा अभी भी यह तय कर रहे हैं कि आगामी टी20 विश्व कप के लिए अपनी टीम को कैसे संतुलित किया जाए, लेकिन उन्हें लगता है कि तीन स्पिनरों को मैदान में उतारना एक व्यवहार्य विकल्प है।श्रीलंका के पास अपनी टी20 विश्व कप टीम में स्पिनिंग के ढेर सारे विकल्प हैं, जिनमें धनंजय डी सिल्वा, कामिंडु मेंडिस, चैरिथ असलांका और डुनिथ वेलालागे शामिल हैं, जो कप्तान वानिंदु हसरंगा और शीर्ष ऑफ स्पिनर महेश थीक्षाना के साथ एक अतिरिक्त विकल्प प्रदान कर सकते हैं।

थरंगा ने  श्रीलंका क्रिकेट मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ऐसा मौका हो सकता है कि हम कभी-कभी तीन स्पिनरों के साथ खेलें। इसी को देखते हुए हमने डुनिथ वेलालागे को चुना, खासकर उनकी बल्लेबाजी को देखते हुए, क्योंकि कभी-कभी हम एक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर से पहले उनके साथ जा सकते थे। जहां तक धनंजय की बात है, हम उनकी गेंदबाजी को महत्व देते हैं, और पावर-हिटिंग के बारे में, हमें लगता है कि हम इसे टीम में कहीं और से प्राप्त कर सकते हैं। उनके हरफनमौला इनपुट के संदर्भ में, और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, वह एक बेहतर विकल्प थे।

चयनकर्ता इस बात पर बहस कर रहे हैं कि टी20 विश्व कप के लिए अपनी एकादश को कैसे संतुलित किया जाए, जबकि तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना की फिटनेस पर नजर रखी जा रही है। श्रीलंका को उम्मीद है कि पथिराना अगले महीने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले स्वस्थ हो जाएंगे।

चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते समय पथिराना को हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई थी और 1 जून को टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले उन्हें पुनर्वास के लिए श्रीलंका वापस भेज दिया गया था।

श्रीलंका के राष्ट्रीय चयनकर्ता, उपुल थरंगा को उम्मीद है कि पथिराना 3 जून को न्यूयॉर्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले टी20 विश्व कप मैच के लिए स्वस्थ होंगे, और उन्हें लगता है कि उनकी टीम के तेज आक्रमण में विरोधियों को डराने के लिए पर्याप्त मारक क्षमता है।

थरंगा ने कहा, हमारे पास डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने के लिए खिलाड़ी हैं, लेकिन पावरप्ले में हमें विकेट लेने पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। इसलिए उसके लिए, हमारे पास मदुशंका हैं और फिर ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में, हमारे पास असिथा फर्नांडो हैं। अगर हम अपनी तरफ से तुषारा, पथिराना को लें तो वे डेथ ओवरों में गेंदबाजी कर सकते हैं। लेकिन हमें किसी ऐसे खिलाड़ी की जरूरत थी जो नई गेंद से विकेट लेने के विकल्प की जरूरत होने पर आ सके, यही कारण है कि हम असिथा के साथ गए।

संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित टी20 विश्व कप के नौवें संस्करण के साथ, थरंगा का मानना है कि टीमों को नौ अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न प्रकार की पिचों का सामना करना पड़ेगा और टूर्नामेंट के दौरान उन्हें तेजी से समायोजित करने की आवश्यकता होगी।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान को उम्मीद है कि विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में विकेट धीमे और स्पिन के अनुकूल होंगे। उन्होंने कहा, 'अगर आप अमेरिका और वेस्ट इंडीज की परिस्थितियों को देखें तो ज्यादातर चीजें वहां के विकेटों के काफी धीमे होने की ओर इशारा कर रही हैं। डलास में मेजर लीग टूर्नामेंट ड्रॉप-इन पिचों के साथ खेला गया था। यदि आप उन्हें देखें, तो भले ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया से लाया जा रहा हो, फिर भी वे काफी असमान और थोड़े धीमे हैं। यह निश्चित रूप से बदल सकता है, इसलिए इसकी भविष्यवाणी करना थोड़ा कठिन है।

टी-20 विश्व कप के लिए श्रीलंकाई टीम: वानिंदु हसरंगा (कप्तान), चरिथ असलांका (उपकप्तान), कुसल मेंडिस, पथुम निसांका, कामिंदु मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, एंजेलो मैथ्यूज, दासुन शनाका, धनंजय डी सिल्वा, महीश थीक्षाना, डुनिथ वेललागे, दुष्मंथा चमीरा, नुवान तुषारा, मथीशा पथिराना और दिलशान मदुशंका.

ट्रैवलिंग रिजर्व: असिथा फर्नांडो, विजयकांत वियास्कंथ, भानुका राजपक्षे और जेनिथ लियानागे।

 

अगले साल पाकिस्तान का दौरा करेगा आयरलैंड, क्रिकेट बोर्ड ने की पुष्टि

डबलिन
क्रिकेट आयरलैंड ने  आधिकारिक तौर पर अगले साल अगस्त और सितंबर में पाकिस्तान के पहले पुरुष दौरे की पुष्टि की है। इस दौरे पर आयरलैंड और पाकिस्तान तीन टी20ई और तीन एकदिवसीय मैच खेलेंगे, जो निर्धारित फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) का एक हिस्सा है।

क्रिकेट आयरलैंड की विज्ञप्ति में तारीखों और स्थानों, या दौरे के कार्यक्रम के संबंध में किसी अन्य विवरण का कोई विस्तृत उल्लेख नहीं किया गया है।

पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी द्वारा क्रिकेट आयरलैंड के अध्यक्ष ब्रेन मैकनीस से मुलाकात के बाद इस निर्णय को अंतिम रूप दिया गया। पीसीबी ने शुरू में एक बयान जारी कर पुष्टि की थी कि आयरलैंड भी पाकिस्तान में एक टेस्ट सीरीज़ खेलेगा, जो एफटीपी का हिस्सा नहीं था।

पीसीबी के बयान में कहा गया था, क्रिकेट आयरलैंड के चेयरमैन ने कहा कि आयरिश टीम अगले साल अगस्त-सितंबर में टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी और जल्द ही महिला टीम के पाकिस्तान दौरे की संभावना की भी समीक्षा करेगी।

पीसीबी की विज्ञप्ति के कुछ घंटों बाद, क्रिकेट आयरलैंड ने मैकनीस के साथ नकवी की मुलाकात के संबंध में अपनी वेबसाइट पर एक आधिकारिक बयान जारी किया। जिसमें कहा गया कि व्यापक चर्चा के बाद दोनों बोर्ड अगले वर्ष पुरुष दौरे के लिए सहमत हुए हैं।

पाकिस्तान की पुरुष टीम इस समय तीन मैचों की टी20 सीरीज में हिस्सा लेने के लिए आयरलैंड में है। दोनों टीमों के बीच श्रृंखला 1-1 से बराबर है, निर्णायक मैच आज शाम खेला जाएगा।

 

ब्रिस्बेन हीट और क्वींसलैंड के मुख्य कोच नियुक्त हुए जोहान बोथा

ब्रिस्बेन,

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सीमित ओवरों के कप्तान जोहान बोथा को अगले तीन वर्षों के लिए ब्रिस्बेन हीट और क्वींसलैंड का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। ब्रिस्बेन हीट ने  उक्त जानकारी दी।42 वर्षीय बोथा वेड सेकोम्बे की जगह लेंगे। क्वींसलैंड डब्ल्यूएनसीएल और ब्रिस्बेन हीट महिला कोच एशले नोफ्के और इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एडम हॉलियोके भी इस पद के लिए दौड़ में थे। कोचिंग भर्ती प्रक्रिया क्वींसलैंड के विशिष्ट क्रिकेट प्रमुख जो डावेस, सीईओ टेरी स्वेनसन और क्वींसलैंड बोर्ड के निदेशक और पूर्व टेस्ट विकेटकीपर इयान हीली द्वारा संचालित की गई थी।

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के लिए पूर्णकालिक खेलने के लिए 2012 में एडिलेड जाने के बाद बोथा एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं, जिन्होंने पांच टेस्ट, 78 एकदिवसीय और 40 टी 20 आई खेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया, जिसमें 21 सफेद गेंद मैचों में अपने देश की कप्तानी भी शामिल थी।

उन्होंने दो साल तक शेफ़ील्ड शील्ड और मार्श कप में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की। बोथा के पास बीबीएल में खेलने का व्यापक अनुभव है और उन्होंने एडिलेड स्ट्राइकर्स, सिडनी सिक्सर्स और होबार्ट हरिकेंस के साथ 71 मैच खेले हैं।

उन्होंने हाल के वर्षों में दुनिया भर में व्यापक कोचिंग अनुभव अर्जित किया है। वह तीन पीएसएल टीमों, मुल्तान सुल्तांस, कराची किंग्स और इस्लामाबाद यूनाइटेड के मुख्य कोच रहे हैं। उन्होंने सीपीएल में गुयाना अमेज़ॅन वॉरियर्स को भी कोचिंग दी।

वह पिछले सीज़न में आईएलटी20 में शारजाह वॉरियर्स के मुख्य कोच थे, हालांकि वे अंतिम स्थान पर रहे थे, और एमएलसी में सिएटल ओर्कास के सहायक कोच थे। वह हाल ही में 2022-23 तक बीबीएल में स्ट्राइकर्स के सहायक कोच भी थे।

क्वींसलैंड क्रिकेट के एलीट क्रिकेट प्रमुख जो डावेस ने कहा कि बोथा 3 जून को प्री-सीज़न प्रशिक्षण के साथ हीट एंड बुल्स के साथ अपने कार्यकाल की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा, जोहान बेहद प्रेरित और दृढ़निश्चयी व्यक्ति हैं और उन्होंने अपने खेल और कोचिंग करियर के दौरान लगातार उन गुणों को प्रदर्शित किया है। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल में सबसे आगे हैं और हमारे संगठन और विशेष रूप से बुल्स और चैंपियनशिप ब्रिस्बेन हीट स्क्वॉड में एक नया और गतिशील दृष्टिकोण लाएंगे।

बोथा ने क्वींसलैंड क्रिकेट में शामिल होने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा, क्वींसलैंड क्रिकेट में आगे देखने के लिए बहुत कुछ है और मैं एक रोमांचक और संतुष्टिदायक चुनौती में भाग लेने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। खेल प्रतिभा और अनुभव के साथ यह एक अविश्वसनीय अवसर है जिसका उपयोग दोनों टीमें कर सकेंगी। बुल्स का सफलता से गहरा संबंध है, और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि खेल समूह पहले से ही इस गर्मी में गहन प्रतिस्पर्धी होने की आकांक्षा रखता है। बोथा ने कहा, बीबीएल खिताब की राह पर हीट कुशल और पेशेवर थे और आने वाले सीज़न में नई चुनौतियों का सामना करने के लिए उनके पास एक उल्लेखनीय आधार है।

 

बीसीसीआई ने पुरुष टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने  पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया है, जिसका कार्यकाल इस साल 1 जुलाई से शुरू होगा और 31 दिसंबर, 2027 को समाप्त होगा। 2027 में ही एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन होना है।

पिछले साल नवंबर में फाइनल में पहुंचने के बाद भारत घरेलू मैदान पर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप नहीं जीत सका था। वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को इस वर्ष जून तक विस्तार दिया गया था। बता दें कि वेस्टइंडीज और यूएसए में 1 से 29 जून तक आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन होगा।  आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई शाम 6 बजे तक होगी।

बीसीसीआई के एक बयान में कहा गया, बीसीसीआई ने सोमवार को सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पद के लिए आवेदन 27 मई, 2024 को शाम 6 बजे तक जमा किए जाने चाहिए। चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा।

बीसीसीआई ने संभावित मुख्य कोच के लिए जो योग्यताएं निर्धारित की हैं,वो इस प्रकार हैं:

1– कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 एकदिवसीय मैच खेले हों या कम से कम 2 साल की अवधि के लिए पूर्ण सदस्य टेस्ट खेलने वाले देश का मुख्य कोच हों;

2- किसी एसोसिएट सदस्य/इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम या समकक्ष अंतरराष्ट्रीय लीग/प्रथम श्रेणी टीम/ या न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि के लिए राष्ट्रीय ए टीमों का मुख्य कोच होना चाहिए।

3- उसके पास बीसीसीआई लेवल 3 प्रमाणन या समकक्ष होना चाहिए; और आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button