विदेश

लोकसभा चुनाव के चार चरणों पर मतदान संपन्न हो चुका, राजा भैया से मिलने पहुंचे कौशांबी, BJP को समर्थन देने की बढ़ी उम्मीदें

कौशांबी
लोकसभा चुनाव के चार चरणों पर मतदान संपन्न हो चुका है। दो चरण शेष रहते हैं। ऐसे में राजनीतिक दल सियासी समीकरणों के हिसाब से जोड़ घटा में खासा व्यस्त हैं। इसी कड़ी में कौशांबी लोकसभा सीट पर बड़ा सियासी उलटफेर होने की संभावना है। दरअसल, कौशांबी भाजपा प्रत्याशी विनोद सोनकर कुंडा विधायक राजा भैया से मिलने पहुंचे हैं। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान भी साथ हैं। बेती राजमहल पहुंच कर नेताओं ने राजनीतिक मुलाकात की है। इन नेताओं के बीच आधे घंटे तक बातचीत हुई है। ऐसे में भाजपा को समर्थन देने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

राजा भैया की कुंडा स्थित कोठी पर शाम 6:00 बजे बैठक होगी। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और बीजेपी सांसद विनोद सोनकर से हुई मुलाकात में राजा भैया ने समर्थन के संकेत दिए हैं। हालांकि संजीव बालियान और विनोद सोनकर के आज राजा भैया की कोठी से एक तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में राजा भैया सांसद विनोद सोनकर को उंगली दिखा रहे हैं और विनोद सोनकर आगे बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर के सामने आने के बाद तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। हालांकि विनोद सोनकर के समर्थकों का दावा है कि राजा भैया से मुलाकात बेहद सार्थक रही और नेताओं ने साथ बैठकर लंच भी किया है।

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के प्रमुख रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया का इस क्षेत्र में प्रभाव है। दोनों विधायक उन्हीं के है। उन्हें साधना भी भाजपा जरूरी समझ रही है। क्योंकि टिकट के बंटवारे के बाद वह नाराज चल रहे थे। लेकिन पिछले दिनों राजा भैया और अमित शाह की मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि वे कुछ नरम पड़े हैं। हालांकि, अभी तक उन्होंने रुख स्पष्ट नहीं किया है। आंकड़ों पर गौर करें तो कौशाम्बी लोकसभा क्षेत्र की 5 सीटों में से कुंडा और बाबागंज विधानसभा क्षेत्र में कुल 6.88 लाख से अधिक मतदाता हैं। इसमें भी दलित मतदाताओं का वोट सर्वाधिक है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ओबीसी वर्ग के मतदाता हैं।

नुक्कड़ सभाएं कर रही BJP
भाजपा प्रत्याशी विनोद सोनकर न्याय पंचायतवार नुक्कड़ सभाएं कर लोगों को जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। शाह की सभा के ठीक पहले उन्होंने राजा भैया के गढ़ बेंती में नुक्कड़ सभा की। एक दिन में औसतन तीन नुक्कड़ सभा और एक बड़ी सभा की जा रही है। तकरीबन 40 से अधिक नुक्कड़ सभाओं की तैयारी है।

कौशांबी सीट पर बड़ा सियासी उलटफेर की संभावना, कौशांबी भाजपा प्रत्याशी विनोद सोनकर कुंडा विधायक राजा भैया से मिलने पहुंचे
कौशांबी लोकसभा सीट दलित बाहुल्य सीट है। इसमें मंझनपुर और चायल विधानसभा सीटों पर पासी बिरादरी की बहुलता है। सिराथू में सोनकर और जाटव बिरादरी के लोग ज्यादा संख्या में हैं। पिछडी जातियों में पटेल, मौर्य, यादव, लोधी और पाल की संख्या ठीक ठाक है। सिराथू में पटेल, मौर्य और पाल वहीं मंझनपुर में पटेल, लोधी, पाल, वहीं चायल में कुर्मी और पाल विरादरी का गठजोड चुनावी परिणाम को प्रभावित करता है। सामान्य जातियों में तीनों विधानसभा में ब्राह्मणों की बडी संख्या है। सरसवां, कौशांबी और नेवादा ब्लाक में ब्राहमण और अति पिछडों का गठजोड चुनावी परिणाम को कौशांबी की विधानसभा और लोकसभा सीटों को प्रभावित करता रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button