राजनीति

गरीब महिलाओं के लिए वरदान होगी महालक्ष्मी योजना: सोनिया

गरीब महिलाओं के लिए वरदान होगी महालक्ष्मी योजना: सोनिया

भाजपा ने इंदौर में ‘‘राजनीतिक रूप से अप्राकृतिक कृत्य’’ किया, ‘‘नोटा’’ चुनें मतदाता : पटवारी

अन्ना हजारे ने मतदाताओं से बेदाग उम्मीदवार चुनने की अपील की

नई दिल्ली
 कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी ने कहा है कि देश की महिलाएं इस समय आसमान छूती महंगाई के कारण बड़े संकट से गुजर रही हैं और ऐसे समय में कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना उनके लियए वरदान साबित होगी।
श्रीमती गांधी ने महिलाओं के नाम सोमवार को यहां जहां जारी वीडियो संदेश में कहा “नमस्ते मेरी प्यारी बहनों, स्वतंत्रता की लड़ाई से लेकर आधुनिक भारत बनाने में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान रहा है, हालांकि आज हमारी महिलाएं भयंकर महंगाई के बीच संकट का सामना कर रही हैं। उनकी मेहनत और तपस्या के साथ न्याय करने के लिए कांग्रेस एक क्रांतिकारी कदम लेकर आयी है।”
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की केंद्र में यदि सरकार बनती है तो गरीब परिवारों की महिलाओं को हर साल एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। कांग्रेस का हाथ गरीबों के साथ है और उसकी नीतियां ही सबको आर्थिक स्तर पर मजबूती प्रदान करेगी।
कांग्रेस नेता ने कहा “आज हमारी महिलाएं भयंकर महंगाई के बीच संकट का सामना कर रही हैं। उनकी मेहनत और तपस्या के साथ न्याय करने के लिए कांग्रेस एक क्रांतिकारी कदम लेकर आई है। कांग्रेस की 'महालक्ष्मी' योजना में हम गरीब परिवारों की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए देंगे।”
श्रीमती गांधी ने कहा “कर्नाटक और तेलंगाना में पहले ही हमारी गारंटियों ने करोड़ों परिवारों की जिंदगी बदल दी है। चाहे मनरेगा हो, सूचना का अधिकार हो, शिक्षा का अधिकार हो या भोजन सुरक्षा हमारी योजनाओं से कांग्रेस पार्टी ने लाखों भारतीयों को ताकत दी है। महालक्ष्मी हमारे इस काम को आगे बढ़ाने की सबसे नई गारंटी है।”
उन्होंने कहा “इस कठिन समय में मैं आपको भरोसा दिलाना चाहती हूं कि कांग्रेस का हाथ आपके साथ है और यही हाथ आपके हालात बदलेगा।”

भाजपा ने इंदौर में ‘‘राजनीतिक रूप से अप्राकृतिक कृत्य’’ किया, ‘‘नोटा’’ चुनें मतदाता : पटवारी

इंदौर
 मध्य प्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम की ऐन मौके पर नाम वापसी को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर सोमवार को तीखा हमला बोला।

पटवारी ने कहा कि भाजपा ने इंदौर में ‘‘राजनीतिक रूप से अप्राकृतिक कृत्य’’ किया है और स्थानीय मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर ‘‘नोटा’’ का बटन दबाकर इसके खिलाफ संदेश देना चाहिए।

कांग्रेस के घोषित प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने पार्टी को तगड़ा झटका देते हुए नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 29 अप्रैल को अपना पर्चा वापस ले लिया और वह इसके तुरंत बाद भाजपा में शामिल हो गए थे। नतीजतन इस सीट के 72 साल के इतिहास में कांग्रेस पहली बार चुनावी दौड़ में नहीं है।

इंदौर समेत राज्य की आठ लोकसभा सीट के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान जारी है।

पटवारी ने राऊ क्षेत्र में मतदान से पहले कहा, ‘‘भाजपा ने इंदौर में राजनीतिक रूप से अप्राकृतिक कृत्य किया है। राजनीतिक माफिया ने देश के सामने इंदौर को बदनाम किया है। इंदौर का चुनावी घटनाक्रम देश में लोकतंत्र के खतरे में होने का ज्वलंत उदाहरण है।’’

उन्होंने इंदौर में कांग्रेस के चुनावी दौड़ से बाहर होने की ओर इशारा करते हुए कहा कि स्थानीय मतदाताओं से उनका यह अधिकार छीन लिया गया है कि लोकसभा चुनाव में वह किस पार्टी को जिताना या हराना चाहते हैं।

पटवारी ने कहा, ‘‘यह भाजपा और कांग्रेस का विषय नहीं है। इंदौर का चुनाव परिणाम नियति ने पहले ही तय कर दिया है, लेकिन नोटा पर मतदाताओं के वोट से संदेश जाएगा कि अगर नेता कुछ गलत करेंगे, तो जनता देख रही है। इससे नेताओं की बुद्धि ठिकाने आ जाएगी।’’

भाजपा का पिछले 35 साल से इंदौर लोकसभा सीट पर कब्जा है जहां पार्टी ने इस बार कम से कम आठ लाख वोट के अंतर से जीत का दावा किया है। भाजपा ने अपने निवर्तमान सांसद शंकर लालवानी को लगातार दूसरी बार इंदौर के चुनावी रण में उतारा है। लोकसभा चुनाव में लालवानी समेत 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पटवारी ने यह दावा भी किया कि इस बार पार्टी सूबे की 29 में से आठ से 10 सीट जीतेगी।

उन्होंने दावा किया कि देश में चौथे चरण का लोकसभा चुनाव आते-आते स्पष्ट हो गया है कि नरेन्द्र मोदी की सरकार सत्ता में बरकरार नहीं रहेगी।

पटवारी ने सत्तारूढ़ भाजपा पर मतदाताओं से वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘न तो देश के लोगों को हर साल दो करोड़ रोजगार मिले, न ही 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनी। देश में महंगाई बांग्लादेश और पाकिस्तान से भी ज्यादा है।’’

 

अन्ना हजारे ने मतदाताओं से बेदाग उम्मीदवार चुनने की अपील की

मुंबई

वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने सोमवार को मतदाताओं से बेदाग उम्मीदवारों को ही अपना वोट देने की अपील की। अन्ना हजारे ने आरोपित उम्मीदवारों को मतदान न करने की भी अपील की है।

अन्ना हजारे ने सोमवार को अहमदनगर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मौके पर उन्होंने पत्रकारों को बताया कि देश की चाबी मतदाताओं के हाथ में है इसलिए इस चाबी का सही इस्तेमाल कर सही उम्मीदवार को चुना जाना चाहिए।

अन्ना हजारे ने कहा आज लोकतंत्र का बहुत बड़ा उत्सव है और सभी को इस उत्सव में भाग लेना चाहिए और मतदान करते समय चरित्रवान और ईमानदार व्यक्ति को वोट देना चाहिए। चूंकि देश की चाबी मतदाताओं के हाथ में है इसलिए इस चाबी का इस्तेमाल सही तरीके से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पैसे लेकर वोट देना देश का दुर्भाग्य है और शहीदों का अपमान है। इसलिए बेदाग उम्मीदवारों को चुनें।

इस मौके पर अन्ना हजारे ने कथित शराब घोटाला मामले को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भी कड़ी आलोचना की। अन्ना हजारे ने कहा कि शराब की लत में पैसा डूब जाने के कारण उन्होंने यह भ्रष्टाचार किया है। उन्होंने ऐसे लोगों को न चुनने का भी आग्रह किया है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button