विदेश

कीव पर मॉस्को ने फिर किया हमला, यूक्रेन के पांच गांवों पर कब्जे का रूस ने किया दावा

मॉस्को.

रूस और यूक्रेन के बीच 26 महीने से अधिक समय से युद्ध जारी है। फिलहाल यह जंग थमती नजर नहीं आ रही है। इस बीच, रूस की सेना ने यूक्रेन में ताजा जमीनी हमले शुरू करने के बाद पांच गांवों पर कब्जा कर लिया। हालांकि, यूक्रेनी अधिकारियों ने फिलहाल इस बात की कोई पुष्टि नहीं की है। यूक्रेन की खार्किव और रूस की सीमा पर एक विवादित ग्रे जोन स्थित है।

मीडिया रिपोर्ट में कई यूक्रेनी पत्रकारों का हवाला देते हुए बताया कि बोरीसिवका, ओहिर्टसेव, पिलना और स्ट्रिलेचा के गांवों को शुक्रवार को रूसी सैनिकों ने कब्जा लिया था। रूस ने यह भी दावा किया है कि उसने प्लेटेनीवका पर भी कब्जा किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने शनिवार शाम को कहा कि स्ट्रिलेचा और प्लेटेनिवका, साथ ही क्रास्ने, मोरोखोवेट्स, ओलिनीकोव, लुक्यांत्सी और हैतिशे में लड़ाई जारी है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे सैनिक दूसरे दिन भी जवाबी हमले कर रहे हैं और यूक्रेनी क्षेत्र की रक्षा कर रहे हैं।

हजारों लोग पलायन करने पर मजबूर
इससे पहले शुक्रवार को, इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर ने कहा कि जियोलोकेटेड फुटेज पुष्टि करता है कि कम से कम एक गांव को जब्त कर लिया गया था। यूक्रेनी अधिकारियों के अनुसार, क्षेत्र में नए सिरे से हुए हमले ने बस्तियों में रहने वाले 1,700 से अधिक नागरिकों को पलायन करने के लिए मजबूर कर दिया है।

अमेरिका ने यूक्रेन की सहायता के लिए फिर बढ़ाया हाथ
एक दिन पहले ही खबर आई थी कि अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। बाइडन प्रशासन की ओर से युद्ध के लिए 400 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद का एलान किया गया है। यह यूक्रेन के लिए राहत की खबर है क्योंकि रूस की ओर से बढ़ते दबाव के बीच कीव को पश्चिमी देशों से सहायता की सख्त जरूरत है। नए सैन्य सहायता पैकेज में पैट्रियट वायु रक्षा युद्ध सामग्री और स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल शामिल हैं, जो यूक्रेन के आसमान की रक्षा करने और इसके शहरों को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button