मध्यप्रदेश

रतलाम के स्कूल में कार्क्रम के दौरान पाकिस्तान का झंडा लहराने का वीडियो सामने आया

रतलाम

रतलाम के प्राइमरी स्कूल में नाटक के दौरान पाकिस्तान का झंडा लहराने का वीडियो सामने आया है। चाइल्ड लाइन से शिकायत के बाद बाल कल्याण समिति ने डीईओ को नोटिस जारी कर स्कूल की मान्यता रद्द करने के निर्देश दिए हैं।

जिले के द टाइम किड्स प्री-स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसी कार्यक्रम में नाटक प्रस्तुति के दौरान एक बच्ची ने पाकिस्तान का झंडा पकड़ा था। स्कूल प्रबंधन का कहना है, आजादी की कहानी का मंचन किया था। एक दृश्य के कारण भावना आहत हुई है, तो इसके लिए खेद है।

वीडियो में हर बच्चे के हाथ में झंडा

वीडियो को स्कूल के इंस्टाग्राम पेज पर 16 अगस्त को शेयर किया गया। इसमें बच्चे मंच पर अलग-अलग वेशभूषा में प्रस्तुति देते नजर आ रहे हैं। सभी बच्चे तिरंगा लहराते नजर आ रहे हैं। इनमें से एक बच्ची के हाथ में पाकिस्तान का झंडा दिख रहा है। बैकग्राउंड में देशभक्ति गीत बज रहा है।

बाल कल्याण समिति एक्शन में

वीडियो सामने आने के बाद 17 अगस्त को चाइल्ड लाइन को गोपनीय रूप से शिकायत की गई। शिकायत के आधार पर चाइल्ड लाइन ने प्रतिवेदन बनाकर बाल कल्याण समिति को भेजा। बाल कल्याण समिति ने मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी कर स्कूल की जांच के निर्देश दिए। समिति सदस्य शंभू मांगरोदा और ममता चौहान के हस्ताक्षर से जारी नोटिस की प्रतिलिपि प्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग भोपाल और रतलाम कलेक्टर को भेजी गई है।

बाल कल्याण समिति के ​​​​​नोटिस में यह लिखा –

द टाइम किड्स स्कूल में 15 अगस्त के दिन 3 से 4 साल के बच्चों के हाथ में पाकिस्तान का झंडा देकर राष्ट्र विरोधी गतिविधियां आयोजित कराई गईं। 15 अगस्त भारत का स्वतंत्रता दिवस है। इस दिन किसी अन्य देश का झंडा, खासकर पाकिस्तान का झंडा छोटे बच्चों के हाथों में किसने दिया। इससे आपका प्रयोजन क्या है। देश की गरिमा और अखंडता को नासमझ छोटे बच्चों के मन में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का स्कूल द्वारा संचालन किया जा रहा है।

बच्चों के मन में राष्ट्र के प्रति जहर भरा जा रहा है। प्रथम दृष्टया यही प्रतीत हो रहा है। स्वतंत्रता दिवस पर खुले रूप में इस तरह का देश विरोधी कृत्य बच्चों से करवाया जा रहा है, तो समझा जा सकता है शेष दिवसों पर बच्चों के मन में राष्ट्र के प्रति कौन सी भावना भरी जा रही होगी। स्कूल की मान्यता तत्काल समाप्त कर बच्चों को अन्य स्कूल में प्रवेश दिलाया जाए। स्कूल संचालक पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

स्कूल बोला- नाटक में दोनों देशों के झंडे थे

प्री-स्कूल के डायरेक्टर दीपक पंथ ने‎ बताया, आजादी की कहानी का मंचन किया गया था। ‎इसमें भारत-पाकिस्तान के विभाजन‎ का दृश्य बताया गया था। इसमें ‎दोनों देशों के झंडे थे। किसी ने उस दृश्य को ‎वायरल कर दिया। हमारे पास ‎स्क्रिप्ट है। आजादी की कहानी‎ बच्चों को बताने के लिए नाट्य‎ कि

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button