Featuredछत्तीसगढ़

राजनंदगांव पुलिस ने लौटाया 110 लोगों को उनका गुम मोबाइल फोन

 

महीनों और वर्षों से गुम हुआ अपना मोबाईल फोन (Mobile phones) वापस मिलने की खुशी क्या होती है ये आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में आयोजित गुम मोबाईल वितरण कार्यक्रम (lost mobile distribution program) में साफ दिखाई दे रहा था। यहां पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर (Praful Thakur) ने धारकों को उनके गुम मोबाईल फोन लौटाये और लोगों ने भी पुलिस (police) के इस कार्य लिए उनका अभार जताया।

लोगों के गुम हुई मोबाईल फोन की बढ़ती सूचनाओं को देखते हुए राजनांदगांव पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर ने जिले के सभी थाने की पुलिस और साईबर सेल को इन गुम मोबाईल फोन को तलाशने के लिए निर्देशित किया। अमूमन पुलिस मोबाईल फोन की इतनी गंभीरता से तलाश चोरी, लूट, डकैती, हत्या या किसी अपराधिक घटना में ही करती है लेकिन इस बार पुलिस की साईबर सेल इन मोबाईल फोन को बिना एफआईआर के पीड़ित के आवेदन पर ही तलाश रही थी और इन गुम मोबाईल फोन को तलाशने में पुलिस को सफलता भी हाथ लगी। राजनांदगांव पुलिस ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों कबीरधाम, दुर्ग, बालोद, दंतेवाड़ा, कोण्डागांव, रायपुर, महासमूंद, अंबिकापुर एवं अन्य प्रदेशों राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र के नागपुर, पूणे, पश्चिम बंगाल के कोलकाता, ओड़िसा, तेलंगाना के हैदराबाद आदि जगहों से कुल 166 गुम मोबाईल खोजा निकाला और आज एक कार्यक्रम का आयोजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में करके जिनका मोबाईल फोन था उन्हें उनका मोबाईल वापस लौटाने की कार्यवाही की गई। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा कि लोगों के लिए मोबाईल से ज्यादा महात्वपूर्ण मोबाईल ने उनके और परिवार की तस्वीरे, घर परिवार के विडियो होते हैं जिनसे लोग भावनात्मक जुड़े रहे हैं। लोगों की इसी भावना को देखते हुए हमने मोबाईल फोन तलाश कर उन्हें वापस लौटाने का कार्य किया है। 

पुलिस अधीक्षक के हाथों अपने गुम हुए मोबाईल फोन पाकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं था। अपना मोबाईल फोन लेने से पहले ही मोबाईल धारकों ने पुलिस का अभार जाताते हुए कहा कि इन मोबाईल फोन में उनकी कई यादे जुड़ी है, जिसे आज पुलिस ने लौटाया है। गुम मोबाईल मिलने की उम्मीद छोड़ चुके लोगों को जब गुम मोबाईल लौटाया गया तब गुम मोबाईल पाकर लोगों के चेहरा खुशी से खिल उठे। गुम मोबाईल मिलने पर मोबाईल धारकों द्वारा पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर को गुम मोबाईल ढूंढवा कर वापस दिलाने के इस अभियान की सराहना करते हुए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

आज के समय में मोबाईल मात्र संचार का साधन ही नहीं है, बल्कि मोबाईल में लोगों के महत्वपूर्ण दस्तावेज, बैंक एकाउण्ट, फोटो, विडियो, बिजनेश के सॉटवेयर आदि कीमती डाटा संग्रहित रहतें हैं। गुम मोबाईल फोन लौटाने के इस आयोजन के अवसर पर पुलिस ने लगभग 20 लाख रूपये कीमत के 110 नग मोबाईल फोन आज लोगों को लौटाये हैं और लोगों को अपने मोबाईल फोन की सुरक्षा के संबंधों में जानकारी भी दी। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button