Featuredदेश

मोरबी में लहरों में जूझकर डूबते लोगों को बचाने वाले मोरबी के ‘ लाल ‘ को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार

 

बीजेपी ने 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में 160 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. बड़ी बात यह है कि मोरबी से बीजेपी ने कांतिलाल अमृतिया को टिकट दिया है. कांतिलाल अमृतिया मोरबी वही शख्स हैं, जो मोरबी पुल हादसे में लोगों को बचाने के लिए नदी में कूद गए थे. इस हादसे में 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. कांतिलाल अमृतिया मोरबी से पांच बार विधायक रह चुके हैं, लेकिन पिछले चुनाव में इनको कांग्रेस उम्मीदवार के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

30 अक्टूबर को मोरबी में माच्छू नदी पर बना केबल पुल टूट गया था. जिस वक्त पुल टूटा उस वक्त कांतिलाल अमृतिया वहीं मौजूद थे. बिना देरी किए अमृतिया राहत बचाव कार्य में जुट गए. उन्होंने एक ट्यूब पहनी और नदी से लोगों को बाहर निकालने के लिए तैर पड़े. इसका एक वीडियो भी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वीडियो में कांतिलाल के साहस की सभी ने तारीफ की थी।

पाटीदार बहुल मोरबी विधानसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है, लेकिन इस बार के चुनावी समीकरण मोरबी पुल हादसे की वजह से बदल सकते हैं. बीजेपी की लिस्ट से पहले कांतिलाल अमृतिया के अलावा बृजेश मेरजा के नाम पर भी पार्टी में चर्चा थी. साल 2017 के विधानसभा चुनावों में के पांच बार के विधायक कांतिलाल अमृतिया को बृजेश मेरजा ने हरा दिया था. तब वह कांग्रेस में थे, लेकिन बाद में बीजेपी ज्वाइन कर कैबिनेट मंत्री बने।

कई मौजूदा विधायकों का टिकट कटा

बता दें कि बीजेपी ने एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. वहीं, पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 93 सीटों में से 76 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके निर्वाचन क्षेत्र घाटलोडिया से उम्मीदवार बनाया गया है. बीजेपी की लिस्ट में 69 मौजूदा विधायक शामिल हैं. यह दिखाता है कि कई मौजूदा विधायकों का इस बार टिकट नहीं दिया गया है।

लिस्ट में 14 महिलाएं भी शामिल

इस लिस्ट में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति के 13 और अनुसूचित जनजाति के 24 उम्मीदवार शामिल हैं. बीजेपी को 1995 से राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी जीत की लय बरकरार रखने की उम्मीद है. विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होगी. जबकि नतीजे 8 दिसंबर को जारी होंगे. राज्य के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 और उसकी मुख्य प्रतिंद्वद्वी कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button