देश

केरल : भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 162 हुई, 91 लापता

वायनाड
 केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 162 हो गई तथा 91 लोग अब भी लापता हैं।अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह मेप्पाडी के वेल्लारीमाला गांव के मुंडक्कई और चूरमाला में भारी बारिश से हुए भीषण भूस्खलन के कारण कुल 191 लोग घायल हो गये। सभी घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

इसके अलावा चूरमाला, अट्टामाला और मुंदक्कई और वेल्लारीमाला गांव का अधिकांश हिस्सा भूस्खलन में बह गया।मुंदक्कई पंचायत के सदस्य के बाबू ने कहा, “अब भी कई लोगों के मलबे में फंसे होने का संदेह है।”

इस बीच, सेना और केरल अग्निशमन बल ने घायलों को निकालने और शवों को दुर्घटनास्थल से हटाने के लिए मुंदक्कई को चूरीमाला से जोड़ने के लिए एक अस्थायी पुल का निर्माण किया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 78 शवों को मेप्पाडी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में और 31 शवों को मलप्पुरम जिले के नीलांबुर जिला अस्पताल में रखा गया है।
अधिकारियों ने बताया कि कुल 83 शवों की पहचान हो चुकी है और 143 शवों का पोस्टमार्टम पूरा हो चुका है। मुंदक्कई में तीन घरों के मलबे से पांच शव बरामद किए गए और दो शव पोथुकल में चलियार नदी से मिले, जो मुंदक्कई में भूस्खलन स्थल से 38 किलोमीटर दूर है। सेना के करीब 150 जवानों की चार टीमें चूरमाला में बचाव अभियान में लगी हुई हैं।

रक्षा सुरक्षा कोर (डीएससी, कन्नूर इकाई), सेना की मद्रास इंजीनियरिंग विंग के अलावा भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के नौसेना कर्मी भी दूसरे दिन बचाव अभियान में जुटे हुए हैं।

बेंगलुरू से मद्रास इंजीनियरिंग ग्रुप सेंटर से एक बेली ब्रिज को सड़क मार्ग से ले जाया जा रहा है और बचाव कार्यों में तेजी लाने के लिए शेष भागों और उपकरणों को दिल्ली छावनी से हवाई मार्ग से लाया जा रहा है।

राजस्व मंत्री के राजन और चार अन्य मंत्री अब भी बचाव एवं खोज अभियान में सहायता के लिए मुंदक्कई क्षेत्रों में ठहरे हुये हैं।

एक अन्य घटना में, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज की कार आज सुबह करीब सात बजे मलप्पुरम जिले के एरीकोड रोड पर वायनाड जाते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। इसमें उन्हें हाथ और सिर पर मामूली चोटें आईं। मंत्री वीना को मंजेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

20 किमी दूर 51 शव बहकर किनारे पर आए
मुंडक्कई से करीब 20 किमी दूर पोथुकल्लू में चालियार नदी के किनारे रहने वाले निवासियों ने मंगलवार को पानी में कई शव और शरीर के अंग तैरते हुए देखे। पुलिस, अग्निशमन बल और एनडीआरएफ की सहायता से नदी के विभिन्न हिस्सों से करीब 51 शव बरामद किए गए, जिनमें से 25 शव केवल शरीर के अंग थे।

केरल की 8 नदियों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
केंद्रीय जल आयोग ने कबानी, कदलुंडी, भरतपुझा, पुलनथोडु, गायत्री, कीचेरी, करुवन्नूर और थोडुपुझा सहित आठ नदियों के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। आयोग के अनुसार, सभी नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

नौसेना की 60 टीमें चूरलमाला पहुंची
केरल पीआरडी (जनसंपर्क विभाग) ने बताया किबचाव कार्य के लिए एझिमाला नौसेना अकादमी की 60 टीमें चूरलमाला पहुंच गई हैं। लेफ्टिनेंट कमांडेंट आशीर्वाद के नेतृत्व में एक टीम मौके पर है, जिसमें 45 नाविक, पांच अधिकारी, छह फायर गार्ड और एक डॉक्टर शामिल हैं।

राहुल गांधी-प्रियंका गांधी ने रद्द किया दौरा
खराब मौसम की वजह से राहुल गांधी का वायनाड दौरा स्थगित हो गया है। उन्होंने इस मामले की जानकारी खुद सोशल मीडिया पर दी। उन्होंने कहा कि 'प्रियंका और मैं भूस्खलन से प्रभावित परिवारों से मिलने और स्थिति का जायजा लेने के लिए वायनाड जाने वाले थे। हालांकि लगातार बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण हमें अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है कि हम उतर नहीं पाएंगे.। मैं वायनाड के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम जल्द से जल्द दौरा करेंगे।

मलबे में दबे लोगों को खोजने का काम जारी
सेना, नौसेना, वायुसेना, एनडीआरएफ, पुलिस और अग्निशमन दल सहित बचाव दल खराब मौसम के बीच जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। कयाकिंग, कोराकल बोटिंग और ट्रैकिंग जैसी पर्यटन गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सोमवार तक शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा भी प्रतिबंधित रहेगी।

रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी टीमें
केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) के अनुसार, अग्निशमन और बचाव दल, नागरिक सुरक्षा, NDRF और स्थानीय आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमें बचाव अभियान में लगी हुई हैं। डीएससी सेंटर कन्नूर से लगभग 200 भारतीय सेना के जवान और कोझिकोड से 122 TA बटालियन भी मौके पर मौजूद हैं। इसके साथ ही, दो वायु सेना के हेलीकॉप्टर, एक Mi-17 और एक ALH, भी बचाव अभियान में समन्वय कर रहे हैं। वायनाड के विभिन्न अस्पतालों में 120 से अधिक घायलों का इलाज चल रहा है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, 116 शवों का पोस्टमॉर्टम पूरा हो चुका है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ड
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने वायनाड और पड़ोसी जिलों में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है, जिसमें 31 जुलाई और 1 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने 2 अगस्त के लिए भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं आपदा और लगातार बारिश को देखते हुए, सभी शिक्षण संस्थान बुधवार, 31 जुलाई को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए। कासरगोड, कन्नूर, कोझिकोड, वायनाड, मलप्पुरम, पलक्कड़, त्रिशूर, इडुक्की, एर्नाकुलम, अलप्पुझा और पठानमथिट्टा में भी छुट्टी घोषित की गई है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button