खेल

आईसीसी टी20 रैंकिंग में यशस्वी जायसवाल को बंपर फायदा, हार्दिक पांड्या टॉप-5 से भी आउट

नई दिल्ली
इंडिया वर्सेस जिम्बाब्वे पांच मैचों की सीरीज के दौरान टीम इंडिया के शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल का बल्ला जमकर बोला और इसका फायदा दोनों को ताजा जारी टी20 रैंकिंग में भी मिला है। यशस्वी जायसवाल को चार पायदान का फायदा मिला है और वो अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं, वहीं ऋतुराज गायकवाड़ को एक पायदान का नुकसान हुआ और वो फिसल कर 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं। सूर्यकुमार यादव इस सीरीज का हिस्सा नहीं थे, हालांकि उनकी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ा है और वो दूसरे नंबर पर बरकार हैं। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज ट्रैविस हेड विराजमान हैं। इस तरह से टॉप-10 टी20 बैटर्स में तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं।

शुभमन गिल की बात करें तो उन्हें रैंकिंग में 36 पायदानों का फायदा मिला है और वो अब 37वें नंबर पर आ गए हैं। गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में सबसे ज्यादा 170 रन बनाए थे। टी20 इंटरनेशनल से रिटायर हो चुके रोहित शर्मा पांच पायदान के नुकसान के साथ 42वें नंबर पर खिसक गए हैं। भारत के रिंकू सिंह को जिम्बाब्वे के खिलाफ ज्यादा बैटिंग का मौका नहीं मिला और जब मिला तो वो कुछ करिश्मा नहीं कर पाए। रैंकिंग में उन्हें आठ पायदान का नुकसान उठाना पड़ा है और वो अब 49वें पायदान पर खिसक गए हैं।

आईसीसी टी20 बॉलिंग रैंकिंग
कुलदीप यादव और अक्षर पटेल दोनों ही जिम्बाब्वे दौरे पर नहीं गए थे और बॉलिंग रैंकिंग में दोनों को नुकसान हुआ है। अक्षर चार पायदान फिसल कर टॉप-10 से बाहर 13वें नंबर पर चले गए हैं और कुलदीप यादव चार पायदान फिसलकर 16वें नंबर पर चले गए हैं। रवि बिश्नोई को चार पायदान का नुकसान उठाना पड़ा और वो अब 19वें नंबर पर आ गए हैं। जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह को भी लेटेस्ट टी20 रैंकिंग में नुकसान हुआ है, दोनों क्रम से 21वें और 23वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वॉशिंगटन सुंदर को बॉलिंग रैंकिंग में 36 पायदान का जबर्दस्त फायदा मिला है और वो अब 46वें नंबर पर आ गए हैं। मुकेश कुमार को भी टी20 रैंकिंग में 21 पायदान का बंपर फायदा मिला है और वो अब 73वें नंबर पर आ गए हैं।

आईसीसी टी20 ऑलराउंडर्स रैंकिंग
हार्दिक पांड्या जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज का हिस्सा नहीं थे और अब वह टी20 ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में टॉप-5 से भी बाहर हो गए हैं। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खत्म होते ही हार्दिक नंबर-1 टी20 ऑलराउंडर बन गए थे, लेकिन फिर वानिंदु हसरंगा ने फिर से नंबर-1 का ताज हासिल कर लिया और हार्दिक दूसरे नंबर पर खिसक गए। हार्दिक अब चार पायदान के नुकसान के साथ छठे नंबर पर फिसल गए हैं। ऑलराउंडर के तौर पर अक्षर पटेल को भी रैंकिंग में एक पायदान का नुकसान हुआ है और वो अब 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वॉशिंगटन सुंदर को गेंदबाजी के साथ-साथ ऑलराउंडर्स रैंकिंग में भी तगड़ा फायदा मिला है और आठ पायदान की छलांग के साथ वो 41वें नंबर पर आ गए हैं। शिवम दुबे को ऑलराउंडर्स रैंकिंग में 35 पायदान का फायदा मिला और वो अब 43वें नंबर पर आ गए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button