छत्तीसगढ़

विश्व में पहली बार वर्ल्ड स्काईडाइविंग डे मनाया, गजेंद्र सिंह शेखावत ने ऊंचाई से जंप लगाकर किया सेलिब्रेशन

महेंद्रगढ़
विश्व में शनिवार को पहली बार वर्ल्ड स्काईडाइविंग डे मनाया जा रहा है और इस मौके पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने 12 हजार मीटर की ऊंचाई से जंप लगाकर स्काई डाइविंग की। गजेंद्र सिंह शेखावत वर्ल्ड स्काईडाइविंग डे पर महेंद्रगढ़ जिले के गांव बाछोद स्थित हवाई पट्टी पर एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आए थे। उन्होंने इसे भारत में पर्यटन और एयर स्पेस के क्षेत्र में बड़ी संभावना के तौर पर देखा है।

इस मौके पर स्काई हाई कंपनी के फाउंडर दिग्विजय सिंह ने बताया कि इस हवाई पट्टी पर युवाओं को स्काईडाइविंग सिखाई जाती है। ये कार्यक्रम नवंबर 2018 में शुरू कर दिया गया था। पूरे हिंदुस्तान में यह एकमात्र हवाई पट्टी है जहां पर स्काईडाइविंग सिखाई जाती है। भारत में पहले लोग विदेश में जाकर स्काईडाइविंग सीखते थे। उन्होंने बताया कि हिंदुस्तान में स्काईडाइविंग केवल आर्मी के अंदर पहाड़ों से सिखाई जाती थी। लेकिन अब हवाई पट्टी पर एयरक्राफ्ट के अंदर बैठकर स्काईडाइविंग सिखाई जा रही है। इस हवाई पट्टी पर अब तक 7500 सुरक्षित स्काईडाइविंग हो चुकी है। ये कंपनी कंपनी चार दिन और 7 दिन के दो कोर्स करवाती है और एक जंप के तीस हजार रुपए चार्ज करती है।

इस मौके पर गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसे दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण दिन बताते हुए कहा, ''विश्व स्काई डाइविंग डे पर भारत के नारनौल के अंदर स्काई डाइविंग की सुविधा प्रारंभ हुई है और मेरे लिए भी यहां से जम्प करना बहुत रोमांचक रहा है।'' इस मौके पर उन्होंने अकादमी को बधाई दी है। विश्व स्काइडाइविंग डे हर साल जुलाई के दूसरे शनिवार को आयोजित किया जाएगा। इस दिन स्काइडाइविंग के अनूठे अनुभव को सेलिब्रेट करने के साथ एक ही दिन में सबसे अधिक स्काइडाइविंग के रिकॉर्ड तोड़ने को लक्ष्य भी बनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button