देश

पहले राउंड के बाद रुपौली विधानसभा उपचुनाव में JDU प्रत्याशी से पिछड़ीं बीमा भारती

नई दिल्ली

देशभर के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज जारी होंगे। उपचुनाव के शुरुआती रुझान भी आना शुरू हो गए हैं। 10 जुलाई को इन 13 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। चुनाव आयोग के अनुसार, तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा वोटिंग हुई, वहीं उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर सबसे कम मतदान हुआ। इन सीटों पर विभिन्न दलों के मौजूदा विधायकों के निधन या इस्तीफे के कारण रिक्तियों के कारण उपचुनाव कराना पड़ा।

 रुपौली विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू हो गई है. इस सीट पर राष्ट्रीय जनता दल की उम्मीदवार और पांच बार विधायक रह चुकी बीमा भारती और जनता दल यूनाइटेड ने कलाधर मंडल के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. बीमा भारती पहले जेडीयू में थी लेकिन बाद में उन्होंने पाला बदल लिया और इस वजह से यह सीट खाली हो गई. बीमार भारती को राजद ने पूर्णिया से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया था लेकिन हार गईं.

तीसरे नंबर पर पहुंची आरजेडी की बीमा

रुपौली में जेडीयू ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. 2 राउंड की काउंटिंग के बाद जेडीयू के कलाधर मंडल 12132 वोट लेकर सबसे आगे चल रहे हैं. चर्चित उम्मीदवार बीमा भारत 5767 वोटों से पिछड़ गईं हैं वो तीसरे नंबर पर हैं. यहां पर निर्दलीय शंकर सिंह 6573 वोट लेकर दूसरे नंबर पर हैं.
 

पहले ही चरण में पिछड़ी बीमा भारती

रुपौली उपचुनाव में पहले राउंड की मतगणना के बाद जेडीयू के कलाधर मंडल 2433 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं बीमा भारती तीसरे नंबर पर हैं. दूसरे नंबर पर शंकर सिंह हैं.

शंकर सिंह ने बनाया त्रिकोणीय मुकाबला

वहीं टिकट नहीं मिलने पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी (रामविलास) छोड़ने वाले पूर्व विधायक शंकर सिंह भी निर्दलीय मैदान में हैं जिससे यहां त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है. लोगों के मुताबिक वहां असली मुकाबला बीमा भारती और शंकर सिंह के बीच ही है.

मतगणना हुई शुरू

रुपौली सीट पर कड़ी सुरक्षा सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है और कुछ ही देर में रूझान आने शुरू हो जाएंगे. पूर्णिया कॉलेज जहां मतगणना हो रही है, वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

किन सीटों पर हुआ मतदान?
इन सीटों में बिहार में रूपौली, पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु में विक्रवंडी, मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा, उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ शामिल हैं।

निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने बनाया मुकाबले को रोचक

इस सीट पर वैश्य, कोइरी, कुशवाहा,कुर्मी का वोट बेहद अहम माना जाता है. इसके अलावा यादव और मुस्लिम वोटर्स और सवर्ण वोटर्स की भी ठीक-ठाक संख्या है. बीमा भारती और कलाधर मंडल के अलावा यहां निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह भी टक्कर देते हुए दिख रहे हैं.

पप्पू यादव ने किया बीमा भारती का समर्थन

पूर्णिया के सांसद पप्पू यादव ने वोटिंग से ठीक एक दिन पहले अपने समर्थकों से बीमा भारती को वोट देने की अपील की थी. पप्पू यादव ने कहा था कि वो गठबंधन धर्म का पालन करते हैं इसलिए उन्होंने कांग्रेस और खुद के समर्थकों को बीमा के पक्ष में वोटिंग करने का आग्रह किया है.

 बीमा भारती के पाला बदलने से खाली हुई सीट

बीमा भारती ने साल 2020 में इस सीट पर हुए चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के टिकट से जीत दर्ज की थी. हालांकि आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी छोड़ दी थी. रुपौली में इस बार एनडीए की तरफ से जेडीयू ने कलाधर प्रसाद मंडल को मैदान में उतारा है, जिन्होंने 2020 का विधानसभा चुनाव इस सीट से निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा था.

रुपौली में हुआ था 52 फीसदी से ज्यादा मतदान

रुपौली सीट पर 10 जुलाई को करीब 52.75 फीसदी मतदान हुआ था. आज पूर्णिया कॉलेज में जहां मतगणना होने वाली है, वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बड़ी संख्या में यहां सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

उत्तराखंड में कांग्रेस आगे, पश्चिम बंगल में टीएमसी की बढ़त

उत्तराखंड की मंगलौर और  बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है। वहीं पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकताला सीट पर टीएमसी आगे है। जालंधर में आम आदमी पार्टी आगे चल रही है। बिहार में रुपोली सीट पर जेडीयू आगे है। मध्य प्रदेश की अवारवाड़ा सीट पर बीजेपी आगे है। वहीं तमिलनाडु की विक्रावांडी सीट पर डीएमके प्रत्याशी ने बढ़त बनाई है।

 उत्तराखंड की दोनों सीटों पर जारी है मतगणना

उत्तराखंड में मंगलौर और बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना शनिवार को जारी है। दोनों सीट पर बुधवार को मतदान हुआ था। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। मंगलौर सीट पर उपचुनाव के दौरान हिंसा हुई थी, जिसमें चार लोग घायल हो गए थे। इस निर्वाचन क्षेत्र में 67.28 प्रतिशत मतदान हुआ था, वहीं बद्रीनाथ सीट पर 47.68 प्रतिशत मतदान हुआ था और मतदान शांतिपूर्ण रहा था।

 हिमाचल की तीनों सीटों पर आगे हो गई कांग्रेस
हिमाचल की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई। शुरूआती रूझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस सभी तीन सीटों पर आगे चल रही है। मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी वाली देहरा सीट पर कांटे की टक्कर देखी जा रही है। कमलेश ठाकुर पहले चार राउंड की गिनती में पीछे चल रही थी। इसके बाद उन्होंने बढ़त बनाई।  निर्वाचन आयोग के मुताबिक देहरा से कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश ठाकुर पांच राउंड की मतगणना में भाजपा प्रत्याशी होशियार सिंह पर 636 मतों की बढ़त बना ली है। इस सीट में मतगणना के कुल 10 राउंड होंगे। हमीरपुर सीट में दो राउंड की मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के आशीष शर्मा से 1709 मतों से आगे चल रहे हैं। इसी तरह नालागढ़ सीट से कांग्रेस के हरदीप बाबा भाजपा के केएल ठाकुर से 646 मतों से आगे चल रहे हैं।

 बिहार की रुपौली सीट पर जेडीयू के कलाधर मंडल आगे

बिहार की रुपौली सीट पर जेडीयू प्रत्याशी कलाधर मंडल आगे चल रहे हैं। उन्हें 6588 वोट मिले हैं। वहीं दूसरे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह हैं। आरजेडी की बीमा भारती2359 सीटों से आगे हैं।

 तमिलनाडु की विक्रवांडी सीट पर डीएमके आगे

द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) ने विक्रवांडी विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव की शनिवार को जारी मतगणना में शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है। खबरों के मुताबिक, द्रमुक के उम्मीदवार अन्नियुर शिवा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीएमके के सी. अंबुमणि से लगभग 5,000 मतों से आगे हैं।

जालंधर सीट पर पिछड़ीं कांग्रेस की सुरिंदर कौर

जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह प्रारंभ हुई, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार मोहिंदर भगत शुरुआती रुझानों में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर से आगे हैं। यहां लायलपुर खालसा महिला कॉलेज में सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना के दो चरणों के बाद भगत कांग्रेस उम्मीदवार कौर से 6,336 मतों से आगे हैं।

 

 

 

क्रम विधानसभा सीट कौन आगे कौन पीछे
1. रुपौली (बिहार) कलाधर मंडल (जेडीयू) शंकर सिंह (निर्दलीय)
2. देहरा (हिमाचल प्रदेश) होशियार सिंह (BJP) कमलेश ठाकुर (कांग्रेस)
3. हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश) पुष्पिन्दर वर्मा (कांग्रेस) आशीष शर्मा (BJP)
4. नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश)    
5. अमरवाड़ा (मध्यप्रदेश) कमलेश शाह (BJP) धीरनशा इनवाती (कांग्रेस)
6. जालंधर पश्चिम (पंजाब) मोहिंदर भगत (AAP) सुरिंदर कौर (कांग्रेस)
7. विक्रावांडी (तमिलनाडु)    
8. बद्रीनाथ (उत्तराखंड) लखपत सिंह (कांग्रेस) राजेन्द्र भण्डारी (BJP)
9. मंगलोर (उत्तराखंड) काजी मोहम्मद निजामुद्दीन (कांग्रेस) उबेर्दुर रहमान (बीएसपी)
10. रायगंज (पश्चिम बंगाल)    
11. रणघाट दक्षिण (पश्चिम बंगाल)    
12. बगदा (पश्चिम बंगाल)    
13. मानिकटोला (पश्चिम बंगाल)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button