मध्यप्रदेश

खंडवा में पकड़े गए आतंकियों को लेकर एटीएस का बड़ा खुलासा, बड़े हमले की तैयारी में थे इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी

खंडवा
 मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खंडवा जिले (Khandwa district) से पकड़े गए आतंकवादियों (Terrorists) के पास से पुलिस को कई चौंकाने वाले सामान और जानकारियां मिली हैं। ATS IG, डॉक्टर आशीष ने इन आतंकियों के बारे में कई जानकारियां दी हैं। आईजी, एटीएस ने कहा, ‘सुबह हमें अपने विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली की खूंखार आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (Indian Mujahideen terrorist organization) मानसिकता से ग्रसित एक शख्स बड़े हमले की तैयारी में है। हम इसपर काम कर रहे थे और इनपुट के आधार पर हमने एक आतंकवादी फैजान और उसके पिता हानिफ शेख को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों कंजार मोहल्ला, खंडवा के रहने वाले हैं।

उन्हें UAPA (Unlawful Activities (Prevention) Act के विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से कई जिहादी साहित्य मिले हैं। इसके अलावा 4 मोबाइल फोन, 1 पिस्टल और 5 जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए हैं। इनके पास से SIMI के सदस्यता फॉर्म भी मिले हैं। इनके पास से जो मोबाइल और अन्य डिजिटल डिवाइस मिले हैं उनमें इंडियन मुजाहिदीन, आईएसआईएस, लश्कर-ए-तैयबा समेत अन्य आतंकी संगठनों के वीडियो और फोटो मिले हैं। इस मामले की जांच जारी है। अभी पुलिस को इनसे कई जानकारियां मिली हैं और आगे की जांच की जा रही है।’

ATS ने खंडवा में सुबह करीब 4 बजे बड़ी कार्रवाई की. जांच एजेंसी ने खंडवा की सलूजा कॉलोनी और गुलमोहर कॉलोनी में छापे मारे. युवकों के परिजनों और क्षेत्रवासियों ने बताया कि कार्रवाई के दौरान जांच एजेंसी के आठ से ज्यादा जवान हथियारबंद थे. उन्होंने घर की तलाशी लेकर परिवार के सभी मोबाइल भी जब्त किए हैं.

जब्त मोबाइल और डिजिटल डिवाइस में आतंकी संगठनों इंडियन मुजाहिद्दीन, आईएसआईएस, जैश ए मोहम्मद, लश्कर ए तैयबा, जेहादी साहित्य, वीडियो मिले हैं. गिरफ्तार आतंकी के प्रतिबंधित संगठन सिमी के सदस्यों से संपर्क मिले हैं. ATS आईजी डॉ आशीष ने यह जानकारी दी.

गौरतलब है कि खंडवा के अब्दुल रकीब कुरैशी को भी पिछले साल बंगाल एसटीएफ और एनआइए कोलकाता ने उठाया था. उसके संबंध प्रतिबंधित संगठन सिमी और आईएसआईएस से जुड़े होने की आशंका थी. अब बताया जा रहा है कि फैजान और नाबालिग भी इन संगठनों के करीब हैं. दूसरी ओर, खंडवा आए आईजी अनुराग से जब कार्रवाई के संबंध में पूछा गया तो उनका कहना था कि इसके बारे में हमें अभी कोई जानकारी नहीं है. एनआईए केंद्र सरकार के अधीन है. वह दिल्ली से ही काम करती है. उसके अलग-अलग यूनिट होते हैं. उसी प्रकार एमपी में एटीएस का मुख्यालय पीएचक्यू है. अगर वहां से कुछ कार्रवाई हुई हो तो उसे पता कर रहे हैं.

पुलिस ने यह बताया कि आरोपी अपने फेसबुक आईडी पर इंडियन मुजाहिद्दीन से संबंधित जिहादी पोस्ट कर आईएम और आईएसआईएस की विचारधारा का प्रचार-प्रसार कर रहा था। वो फेसबुक पर आतंकी कैंपों का वीडियो और कंधार विमान अपहरण की कहानी

कौन था निशाने पर
पुलिस ने बताया कि आंतकी की लोन वुल्फ अटैक की योजना थी और उसके निशाने पर सुरक्षा बल के जवान थे। फैजान द्वारा लोन वुल्फ अटैक करने की योजना थी, जिसके लिए सुरक्षा बल के जवानों एवं उनके परिजनों की निगरानी एवं रेकी की जा रही थी। इसके द्वारा ऐसा हमला कर स्‍वयं को इंडियन मुजाहिदीन के यासीन भटकल एवं सिमी सरगना अबू फैजल की तरह बड़ा मुजाहिद सिद्ध करना था। अपनी योजना को अंजाम देने के लिए इसके द्वारा स्‍थानीय अवैध हथियार कारोबारी तथा राज्‍य के बाहर के लोगों से सम्‍पर्क कर पिस्‍टल एवं कारतूस एकत्र किए जा रहे थे। प्रकरण में आरोपी की पुलिस रिमांड लेकर अग्रिम पूछताछ की जा रही है एवं इसके अन्य सहयोगियों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है।

सेक्युरिटी फोर्स पर अटैक थी योजना

एटीएस के अधिकारियों ने बताया कि उन लोगों को इनपुट मिला था कि एक शख्स इंडियन मुजाहिदीन के मॉड्यूल पर काम कर रहा है. इसके साथ ही सेक्युरिटी फोर्स पर अटैक की भी योजना बनाई जा रही थी. सुरक्षा बल कर्मियों के परिजनों को निशाने पर लेने की तैयारी की जा रही थी. आरोपी यासीन भटकल और अबू फैजल बनना चाह रहा था.

पकड़े गए आरोपी की तार कोलकाता के आतंकी मामले से जुड़ने की संभावना है. लगभग एक साल पहले रकीब नाम के युवक को एटीएस ने दबोचा था. गिरफ्तार आरोपी का उससे संपर्क बताया जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button