health

किडनी दान के बाद एक किडनी दाता को अपनाने के लिए 8 महत्वपूर्ण सुझाव

ऑर्गनाइजेशनट्रांसप्लांट बीसवीं सदी का एक चमत्कार है। भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है, जहां हर साल लगभग 12,000 किडनी ट्रांसप्लांट होते हैं। इनमें से ज्यादातर ट्रांसप्लांट जीवित रहते हैं जो प्यार और स्नेह के कारण किसी अपने को किडनी दान करते हैं। गुर्गा दान करने वाले व्यक्ति की पूरी जांच की जाती है। ताकि यह पता चल सके कि संगठन ट्रांसप्लांट करना सुरक्षित है और इसके बाद कोई जोखिम नहीं है। नॉर्वे में किए गए व्यंजनों से यह पता चला है कि 'जिन व्यक्तियों ने किडनी दान की है, वे उन व्यक्तियों की तुलना में लंबे और स्वस्थ जीवन जीते हैं जिन्हें किडनी दान के लिए सही नहीं माना गया था।' इसका मतलब यह नहीं है कि गुड़ दान करने से स्वास्थ्य में सुधार होता है; बल्कि इसका मतलब यह है कि संभावित संगठन डोनर को दान के लिए फिट घोषित करने से पहले बहुत कठिन परीक्षण से गुजरना पड़ता है।

किडनी डोनट के बाद दी जाती है सलाह

गोवा स्थित मणिपाल अस्पताल के नेफ्रोलॉजी एंड ट्रांसप्लांट फिजिशियन डॉ. अमोल महलदार ने कहा कि इस तरह की सर्जरी के बाद, भविष्य में होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए कुछ सलाह दी जाती है। सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह होगी कि किडनी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और इसका मतलब है कि किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए निम्नलिखित 8 काम करें।

पानी और नमक पर ध्यान रखें

पहला खूब पानी पिएं। 2 से 2.5 लीटर पानी पीने से किडनी पर प्रेशर कम होता है। दूसरा नमक और ताला हुआ/फास्ट फूड कम करें। नमक उच्च रक्तचाप का एक प्रमुख कारण है, जबकि वसा हुआ है और फास्ट फूड उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है, दोनों ही गुर्दे और हृदय स्वास्थ्य को खराब करते हैं।

वजन और कसरत

तीसरा वजन नियंत्रित रखें। अंग दान के बाद वजन बढ़ना, दिल की बीमारी और हाई बीपी का कारण बन सकता है और स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। चमड़े के आवरण करें। रोजाना कम से कम 45 मिनट तक सक्रिय रूप से रहने से दिल के रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है, साथ ही मेंटल स्वास्थ्य सुधरती है। शराब, धूम्रपान और पेनकिलर दवा से बचें

पांचवा, धूम्रपान और शराब से बचें। सिगरेट और शराब, कैंसर, हृदय रोग और अधिकतर बीमारियों के कारण बनते हैं और इनसे बचना सबसे अच्छा है।' छठा, पेन किलर से बचें। पेन किलर दवाएं गुर्दे को प्रभावित कर सकती हैं और गुर्दे फेलियर के साथ-साथ पेट में अल्सर भी पैदा कर सकती हैं। हाई बीपी, जीपीएस और रेगुलर टेस्ट

हाई बीपी और जीपीएस को नियंत्रित करने का सातवां काम। अब मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों को संगठन दान करने की अनुमति दी जाती है, लेकिन बीमारियों से बचने के लिए सख्त आहार और जीवनशैली पर रखा जाता है। आठवां हर छह महीने में ब्लड टेस्ट और यूरिन टेस्ट के साथ किडनी फंक्शन की नियमित जांच कराने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button