देश

प्रधानमंत्री के संबोधन के बीच विपक्ष का वॉकआउट… पीएम मोदी बोले- मैदान छोड़कर भागे

नई दिल्ली

 राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनना ऐतिहासिक है। स्वतंत्र भारत के इतिहास और संसदीय यात्रा में कई दशकों के बाद ऐसा हुआ है कि जनता ने लगातार तीसरी बार किसी सरकार को जनादेश दिया है।

पीएम मोदी ने कहा, 60 साल के बाद ऐसा हुआ है कि सरकार 10 साल तक सत्ता में रहने के बाद वापस लौटी है। मैं समझता हूं कि यह कोई सामान्य बात नहीं है। कुछ लोगों ने जानबूझकर जनता द्वारा दिए गए इस फैसले को ब्लैकआउट करने की कोशिश की। हमारे देश के लोगों ने हमें अपनी अर्थव्यवस्था को वैश्विक स्तर पर 5वें से तीसरे स्थान पर लाने का जनादेश दिया है, और मुझे पूरा विश्वास है कि हम भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया में शीर्ष 3 में पहुंचा कर रहेंगे।

उन्होंने कहा कि इन चुनावों में हम देश की जनता की बुद्धिमता पर गर्व महसूस करते हैं। उन्होंने दुष्प्रचार को पराजित किया। उन्होंने प्रदर्शन को प्राथमिकता दी। उन्होंने छल की राजनीति को खारिज किया और विश्वास की राजनीति पर विजय की मुहर लगाई। अगले पांच साल बुनियादी सुविधाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करने और गरीबी के खिलाफ लड़ाई के लिए है। यह देश अगले पांच वर्षों में गरीबी के खिलाफ विजयी होगा और मैं यह पिछले दस वर्षों के अनुभव के आधार पर कह रहा हूं। जब भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, तो इसका प्रभाव जीवन के हर क्षेत्र पर होगा।

संविधान का अनादर किया

राज्यसभा के स्पीकर ने कहा,'नेता प्रतिपक्ष ने मेरा अनादर नहीं किया उस संविधान का अनादर किया है, जिसकी शपथ उन्होंने ली है. यह कैसे हो सकता है, ये अपर हाउस. हमें देश का मार्गदर्शन करना है. मैं उनके आचरण की भर्त्सना करता हूं. सदन का मतलब है कि आपने अपनी बात कर ली तो सत्ता पक्ष की भी बात सुनो.'

जनादेश को पचा नहीं पा रहे

स्पीकर जगदीप धनखड़ के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विपक्ष के वॉकआउट पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा,'नारेबाजी हो हल्ला और मैदान छोड़कर भाग जाना यही उनके (विपक्ष) नसीब में लिखा हुआ है.140 करोड़ देशवासियों ने जो जनादेश दिया है, उसको ये पचा नहीं पा रहे हैं.

कर्तव्य से बंधा हूं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा,'कल इनके सारे हथकंडे फेल हो गए. आज इनमें लड़ने का हौसला भी नहीं रहा. मैं तो कर्तव्य से बंधा हुआ है. देश का सेवक हूं. उन्होंने फर्टिलाइजर को लेकर कहा कि वैश्विक संकटों की वजह से कुछ समस्याएं उत्पन्न हुईं, लेकिन हमने 12 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी देकर इसका असर किसानों पर नहीं पड़ने दिया.'

पीएम मोदी ने कहा कि पहले हमारे देश में छोटे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त करने में बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता था, और बहुत कम किसानों तक इसकी पहुंच होती थी। आज हमारी नीतियों के कारण, संख्या में काफी वृद्धि हुई है। हमने किसानों को एक व्यापक भूमिका में देखा है, और किसान क्रेडिट कार्ड के विस्तार और किसानों, पशुपालकों और मछुआरों को इसके लाभों के माध्यम से हमने उनके जीवन को सुविधाजनक बनाया है, इससे कृषि क्षेत्र मजबूत हुआ है और उनके काम के लिए मजबूत समर्थन प्रदान किया गया है।

विपक्ष पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश देख रहा है कि झूठ फैलाने वालों में सच सुनने का भी साहस नहीं है। उनमें सच का सामना करने और इतनी चर्चा के बाद उठाए गए सवालों का जवाब देने का साहस नहीं है। वे उच्च सदन की महान परंपरा का अपमान कर रहे हैं। देश की जनता ने उन्हें हर तरह से हरा दिया है, उनके पास सड़कों पर नारे लगाने, हंगामा करने और मैदान छोड़कर भाग जाने के अलावा कुछ नहीं बचा है।

हम दिल्ली में मोदी की वाहवाही कर सकते थे- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि जब जी-20 की मीटिंग हुई, हम दिल्ली में बहुत तामझाम के साथ मोदी की वाहवाही कर सकते थे लेकिन हम चाहते थे  कि विश्व राज्यों के बारे में जाने. हम फेडरलिज्म में विश्वास रखते हैं. कोरोना काल में जितने मुख्यमंत्रियों से संवाद हुआ, इतने कम समय में कभी नहीं हुआ. हम ऐसी स्थिति में हैं जहां से एक नई क्रांति का नेतृत्व कर रहे हैं. सेमी कंडक्टर को लेकर राज्यों को भी नीतियां बनानी चाहिए. राज्यों में प्रतिस्पर्धा हो, गुड गवर्नेंस के साथ हो. आज जब विश्व दस्तक दे रहा है, राज्यों से आग्रह करूंगा कि आगे आइए और फायदा उठाइए. रोजगार के लिए राज्यों में प्रतिस्पर्धा क्यों नहीं होना चाहिए, युवाओं को फायदा मिलेगा. असम में सेमी कंडक्टर पर तेज गति से काम हो रहा है.

इससे नॉर्थ ईस्ट को बहुत फायदा मिलने वाला है. यूएन ने 2023 को मिलेट्स ईयर के रूप में घोषित किया था. ये भारत की ताकत है. राज्य इसके लिए आगे आए. इससे किसान के लिए समृद्धि के नए द्वार खुल सकते हैं. दुनिया के लिए न्यूट्रिशियन मार्केट का सॉल्यूशन भी मिलेट में है. आरोग्य की दृष्टि से भी वैश्विक मंच पर ले जाने के लिए राज्य आगे आएं. ईज ऑफ लिविंग सामान्य नागरिक का हक है. राज्य इसके लिए आगे आएं. भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई है, इसे कई स्तर पर नीचे ले जाना पड़ेगा. राज्य अगर भ्रष्टाचार के खिलाफ बीड़ा उठाएंगे तो हम बहुत तेजी से भ्रष्टाचार से मुक्ति दिला पाएंगे. 21 वीं सदी को अगर भारत की सदी बनानी है तो एफिशिएंसी की दिशा में तेजी से काम करना होगा.

मणिपुर में सौहार्द के लिए हर प्रयास कर रही है सरकार- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में हालात सामान्य बनाने के लिए सरकार प्रयासरत है. मणिपुर में हिंसा की घटनाएं लगातार कम हो रही हैं. मणिपुर में भी स्कूल-कॉलेज संस्थान खुले हुए हैं. जैसे देश में परीक्षाएं हुईं, वहां भी परीक्षाएं हुई हैं. केंद्र सरकार सभी से बातचीत करके सौहार्द का रास्ता खोलने की कोशिश कर रही है. छोटे-छोटे ग्रुपों से बात की जा रही है. गृह मंत्री वहां जाकर कई दिन रहे हैं. अधिकारी भी लगातार जा रहे हैं. समस्या के समाधान के लिए हर प्रकार से प्रयास किया जा रहा है. मणिपुर में बाढ़ का भी संकट चल रहा है. राज्य और केंद्र मिलकर के मणिपुर की चिंता कर रहे हैं. आज ही वहां एनडीआरएफ की दो टीमें भेजी गई हैं. जो भी तत्व मणिपुर की आग में घी डालने की कोशिश कर रहे हैं, आगाह करना चाहता हूं कि ये हरकतें बंद करें. एक समय आएगा जब मणिपुर ही रिजेक्ट करेगा उन लोगों को. जो लोग मणिपुर को, मणिपुर के इतिहास को जानते हैं, वो जानते हैं कि वहां संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है. कांग्रेस के लोग ये ना भूलें कि इन्हीं हालातों की वजह से इस छोटे से राज्य में 10 बार राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा है. ये हमारे कार्यकाल में नहीं हुआ है. कुछ तो वजह होगी. 1993 में इसी तरह हिंसा का दौर चला था. ये सारा इतिहास समझकर के हमें चलना होगा. जो भी इसमें सहयोग देना चाहें, हम सबका साथ लेने को तैयार हैं.

नॉर्थईस्ट बन रहा ग्रोथ इंजन- पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नॉर्थईस्ट को उसके हाल पर छोड़ दिया गया था. नौ-10 सीटें हैं, उससे क्या ही फर्क पड़ता है इसलिए उसे उसके हाल पर छोड़ दिया गया था. आज नॉर्थईस्ट देश के विकास का इंजन बन रहा है. हमने पिछले पांच साल में जितना काम किया है, उतना काम करना होता तो कांग्रेस को 20 साल लग जाते. नॉर्थईस्ट में स्थायी शांति के लिए 10 साल निरंतर प्रयास किए गए हैं. बिना रुके, बिना थके प्रयास किए गए हैं. उसकी चर्चा देश में कम हुई है लेकिन परिणाम व्यापक रहे हैं. सीमा विवाद अहम रहा है, हम राज्यों के साथ इसे हल करते जा रहे हैं. ये नॉर्थईस्ट की बहुत बड़ी सेवा है. जो हथियारबंद गिरोह थे जो लड़ाई लड़ते रहते थे, आज उनको साथ लेकर स्थायी समझौते हो रहे हैं. जिनके खिलाफ गंभीर मामले हैं, वे अदालत में जाने के लिए तैयार हो रहे हैं. न्यायतंत्र में भरोसा बढ़ना महत्वपूर्ण बात हैय

नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को सख्त सजा मिले, एक्शन लिए जा रहे- पीएम

पीएम मोदी ने पेपर लीक को लेकर कहा कि हम चाहते थे कि ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति न हो लेकिन विपक्ष को इसकी आदत है. मैं भारत के युवाओं को आश्वस्त करता हूं कि नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को सख्त सजा मिले, इसके लिए एक्शन लिए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि कई आरोप लगाए गए. कुछ आरोप ऐसे हैं जिनका जवाब घटनाएं खुद दे देती हैं. उन्होंने मतदान में दशकों का रिकॉर्ड टूटने का जिक्र करते हुए जम्मू कश्मीर के लोगों को बधाई दी और कहा कि आतंकी घटनाओं में 10 साल में गिरावट आई है. आतंक और अलगाव खत्म हो रहा और इस लड़ाई में जम्मू कश्मीर के नागरिक नेतृत्व कर रहे हैं. आज वहां टूरिज्म नए रिकॉर्ड बना रहा है, निवेश बढ़ रहा है.

कोई भी भ्रष्टाचारी बच नहीं पाएगा, ये मोदी की गारंटी- पीएम

पीएम मोदी ने एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोप पर पलटवार करते हुए कहा कि पहले एजेंसियों का दुरुपयोग किस तरह से होता था, यह बताना चाहता हूं. पीएम मोदी ने मुलायम सिंह यादव का बयान पढ़ा और कहा कि रामगोपालजी, नेताजी कभी झूठ बोलते थे क्या. जरा भतीजे को भी बताएं कि शिकंजा किसने कसा था. पीएम ने सुप्रीम कोर्ट की वह टिप्पणी भी याद दिलाई जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने सीबीआई को पिंजरे में बंद तोता बताया था. पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई हमारे लिए मिशन है. ये हमारे लिए चुनाव में हार-जीत का विषय नहीं है.

हमने 2014 में जब सरकार बनी, हमने कहा था कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम करेगी. हमारी सरकार भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार करेगी, कालेधन पर वार करेगी. हम गरीब कल्याण की योजनाएं चला रहे हैं. हमने कालेधन के खिलाफ कानून बनाया. हमने डीबीटी शुरू किया. हमने डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया. लीकेज दूर किया और आज एक नया पैसा लीक नहीं होता है. जब आम आदमी तक योजनाएं पहुंचती हैं तब उसका लोकतंत्र में भरोसा बढ़ता है और इसी का परिणाम है कि तीसरी बार यहां बैठा हूं. मैं बिना लाग-लपेट के कह रहा हूं, हमने एजेंसियों को भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए खुली छूट दे रखी है. हां, वो ईमानदारी से ईमानदारी के लिए काम करे. कोई भी भ्रष्टाचारी बच नहीं पाएगा, ये मोदी की गारंटी है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button