छत्तीसगढ़

उत्तर छत्तीसगढ़ में जमकर बरसेंगे बदरा, मध्य और दक्षिण में होगी हल्की बारिश

बिलासपुर.

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दो जुलाई को पूरे देश को कवर कर लिया है। मानसून छह दिन पहले ही पूरे भारत में सक्रिय हो गया है। छत्तीसगढ़ में भी मानसून सक्रिय है। इसके वजह से प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। आज बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं। कई जगहों पर गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। लगातार बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ के उत्तर भागों के जिलों में दो दिन तक भारी बारिश के आसार हैं। साथ ही एक दो जगहों पर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। साथ ही प्रदेश के मध्य और दक्षिण भागों में अगले तीन दिन तक बारिश की गतिविधि में हल्की कमी आने की संभावना है। हालांकि बारिश की गतिविधि जारी रहेगी। मानसून सक्रिय होने से प्रदेशभर में गरज चमक के साथ भारी बारिश के आसार हैं। साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती है।
मौसम एक्सपर्ट के अनुसार, एक द्रोणिका पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से असम के ऊपर स्थित चक्रवती परिसंचरण तक समुद्र तल से 3.8 किलोमीटर ऊपर स्थित है। साथ ही एक चक्रवर्ती परिसंचरण पूर्वी बिहार और उसके आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किलोमीटर ऊपर स्थित है। इसके प्रभाव से प्रदेश के उत्तर भागों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। वहीं हवाएं भी चल रही है। बारिश की स्थिति बनी हुई है।

मंगलवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान डोंगरगढ़ में दर्ज किया गया है। यहां अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस गौरेला पेंड्रा मरवाही में दर्ज किया गया है। रायपुर में अधिकतम तापमान 31.6, माना एयरपोर्ट, राजनांदगांव में 31, जगदलपुर में 30.4, बिलासपुर में 28.2, दुर्ग में 29.8, पेंड्रा रोड में 25.7 और अंबिकापुर में 24.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button