खेल

T20 WC में एक भी रन बनाए बिना PoT बने बुमराह, बना अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली
ICC T20 World Cup 2024
में गेंदबाजों का जलवा जमकर देखने को मिला, जबकि बैटर्स के लिए यह टूर्नामेंट थोड़ा मुश्किलों भरा रहा। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब टीम इंडिया ने अपने नाम किया और जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। बुमराह ने यह अवॉर्ड जीतते ही एक एकदम अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया जो मेंस और विमेंस टी20 वर्ल्ड कप मिलाकर भी कोई नहीं कर सका है। बुमराह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने, लेकिन उनके खाते में एक भी रन नहीं था। पूरे टूर्नामेंट में बुमराह को महज एक बार बैटिंग करने का मौका मिला और तब वो गोल्डन डक का शिकार हुए थे। टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में कुल 9 मैच खेले, जिसमें से बाकी आठ मैचों में तो बुमराह को बैटिंग का मौका ही नहीं मिला।

बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 15 विकेट चटकाए और टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े गेम चेंजर साबित हुए। भारतीय टीम जब-जब मैच हारने की कगार पर पहुंची, बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से मैच का पासा ही पलट डाला। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बुमराह का इकॉनमी रेट 4.17 का रहा, जो किसी भी मेंस टी20 वर्ल्ड कप में 100 से ज्यादा गेंद करने वाले गेंदबाजों में बेस्ट इकॉनमी रेट है। बुमराह की गेंदों पर पूरे टूर्नामेंट में कुल 12 बाउंड्री पड़ीं, जिसमें महज दो छक्के शामिल थे।

बुमराह से पहले वनडे वर्ल्ड कप में दो खिलाड़ी ऐसे रह चुके हैं, जो बिना एक भी रन बनाए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने हैं। ग्लेन मैकग्रा ने ये कारनामा 2007 वर्ल्ड कप में किया था। जब 11 मैचों में उन्हें एक भी मैच में बैटिंग करने का मौका तक नहीं मिला था। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ही मिचेल स्टार्क ने यह कारनामा 2015 वर्ल्ड कप में किया था। तब स्टार्क को बैटिंग का मौका तो मिला था, लेकिन उनके बैट से एक भी रन नहीं निकला था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button